उत्तराखंड टिहरी गढ़वालHusband wife died after eating wild mushroom in Tehri

गढ़वाल से सामने आई दुखद खबर, जंगली मशरूम खाने से पति-पत्नी की मौत

husband wife death tehri टिहरी में जंगली मशरूम की सब्जी खाने से पति-पत्नी की दर्दनाक मौत, मां जिला अस्पताल में भर्ती

husband wife death tehri: Husband wife died after eating wild mushroom in Tehri
Image: Husband wife died after eating wild mushroom in Tehri (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: भारत में मशरूम खाने का चलन इन दिनों खूब बढ़ रहा है। लेकिन मशरूम को दुकानों से ख़रीदने के बजाय कुछ लोग खुद जाकर जंगल से भी चुन लिया करते हैं। ऐसे मामलों में कई बार ज़हरीले मशरूम से होने वाली मौत की ख़बर सामने आ जाती है।

Husband wife died after eating mushroom in Tehri

उत्तराखंड के टिहरी में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला। यहां जंगली मशरूम की सब्जी खाने से पति-पत्नी की दर्दनाक मौत हो गई है। तो वहीं, उनकी मां अभी अस्पताल में भर्ती है। दरअसल जिला अस्पताल बौराड़ी के सीएमएस डॉ. अमित राय ने जानकारी देते हुए बताया कि रानीचौरी वानिकी महाविद्यालय में संविदा पर कार्यरत अजबीर सिंह (38) उनकी पत्नी रेखा (28) और उनकी माँ ने जंगली मशरूम की सब्जी खाई थी। सब्जी खाने के बाद रात में अजबीर सहित उनकी पत्नी व माता का स्वास्थ्य बिगड़ गया। अजबीर की शनिवार रात को घर पर ही मौत हो गई थी, जबकि उनकी पत्नी रेखा को एम्स ऋषिकेश के लिए रेफर किया गया था। रेखा की एम्स में रविवार शाम को इलाज के दौरान मौत हो गई। वहीं, अजबीर की माता दीपा का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है और वह अब खतरे से बाहर है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

टिहरी जिला अस्पताल बौराड़ी के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अमित राय ने बताया कि डारगी गांव के रहने वाले अजबीर सिंह और उसके परिवार ने जंगली मशरूम की सब्जी खाई थी, जिसकी वजह से उनकी तबियत बिगड़ गई। परिवार की तबियत बिगड़ने के बाद उन्हें तत्काल इलाज के लिए अस्पताल में ले जाया गया, लेकिन पति ने अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ दिया। डॉक्टरों ने रेखा को बचाने की बहुत कोशिश की लेकिन उसने भी दम तोड़ दिया।
ऐसे करें मशरूम की पहचान
शहरों में यूं तो दुकानदारों से मशरूम लिए जाते हैं जो कि सेफ होते हैं। आमतौर पर खाने के लिए सफेद बटन मशरूम का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी छतरी सफेद और गोल होती है। ऐसे में अगर आप मशरूम खाने के इच्छुक है तो कोशिश करें कि अच्छी दुकान से ही मशरूम को खरीदें। ताजा मशरुम सॉफ्ट होता है।वहीं पहाड़ी इलाकों या ठंडी जगहों पर बारिश के मौसम में जगह जगह जंगली मशरूम उग आता है, जिसे कुकुरमुत्ता भी कहते हैं। यह दिखने में मशरूम जैसा ही होता है लेकिन इसकी छतरी चपटी होती है। इस मशरूम का सेवन करने से बचें क्योंकि इसमें कई हानिकारक तत्व पाए जाते हैं। इसी के साथ अगर आप बाजार से मशरूम खरीद रहे हैं और उस पर अगर आपको काले धब्बे या फिर काला पाउडर जैसा दिखाई देता है तो उस मशरूम को भी खरीदने से बचें।