उत्तराखंड चम्पावतChampawat Lohaghat Jyoti Bisht became army officer

लोहाघाट की ज्योति बिष्ट को बधाई दीजिए, CDS परीक्षा पास कर भारतीय सेना में बनीं लेफ्टिनेंट

आज हम एक और होनहार पहाड़ की बेटी से आपको रूबरू कराने जा रहे हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश प्रदेश का नाम रोशन किया है।

Champawat Lohaghat Jyoti Bisht: Champawat Lohaghat Jyoti Bisht became army officer
Image: Champawat Lohaghat Jyoti Bisht became army officer (Source: Social Media)

चम्पावत: उत्तराखंड की बेटियां पूरे देश भर में राज्य का नाम ऊँचा कर रही हैं। वे अपनी काबिलियत के दम पर लगातार सफलता हासिल कर रही हैं।

Lohaghat Jyoti Bisht became army officer

आज हम एक और होनहार पहाड़ की बेटी से आपको रूबरू कराने जा रहे हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश प्रदेश का नाम रोशन किया है। जी हां, हम बात कर रहे हैं चंपावत की बेटी ज्योति बिष्ट की ज्योति संयुक्त रक्षा सेवा (CDS) की परीक्षा उत्तीर्ण कर भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बन गयी हैं। ज्योति बिष्ट की अभूतपूर्व उपलब्धि से जहाँ उनके परिवार में ख़ुशी का माहौल बना हुआ है, वहीं उनके पूरे क्षेत्र में ख़ुशी की लहर दौड़ गई है। ज्योति बिष्ट राज्य के चंपावत जिले के लोहाघाट की रहने वाली है। ज्योति ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मल्लिकार्जुन स्कूल एवं केंद्रीय विद्यालय से सीबीएसई बोर्ड से 12th की परीक्षा उत्तीर्ण की। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

12th की पढ़ाई के बाद ज्योति ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री हासिल की। जिसके उपरांत ज्योति ने CDS की परीक्षा उत्तीर्ण कर प्रदेश का मान बढ़ाया है। केवल यही नहीं इन्होंने कराटे खेल में भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर राज्य का नाम ऊँचा किया है। अभी तक ज्योति बिष्ट ने साऊसाउथ एशियन चैंपियनशिप तथा दिल्ली में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल कर चुकी हैं। इसके अलावा भी उन्होंने राज्य तथा रास्ट्रीय स्तर पर अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर कई पदक अपने नाम किये हैं। ज्योति के पिता राम सिंह बिष्ट नैनीताल बैंक में कार्यरत हैं। वे एक साधारण से परिवार से ताल्लुक रखती हैं लेकिन उनके सपने बड़े हैं और इन्हीं सपनों का पीछा उन्होंने किया और आज वे भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बन गयी हैं।