उत्तराखंड नैनीतालDM Vandana Singh on target of radicals on social media

हल्द्वानी हिंसा: कट्टरपंथियों के निशाने पर DM वंदना सिंह, करने लगे गिरफ्तारी की मांग

उत्तराखंड में पिछले दिनों DM Nainital Vandana Singh की अगुवाई में हल्द्वानी में रेलवे की जमीन से अतिक्रमण हटाने का काम शुरू हुआ, इसके साथ शुरू हुई एक अभूतपूर्व सांप्रदायिक हिंसा..

DM Vandana Singh: DM Vandana Singh on target of radicals on social media
Image: DM Vandana Singh on target of radicals on social media (Source: Social Media)

नैनीताल: हल्द्वानी में रेलवे की जमीन से अतिक्रमण हटाने को लेकर शुरू हुई हिंसा आखिरकार शांत हो गई। इसमें कई लोग हताहत हुए और दर्जनों घायल हो गए।

DM Vandana Singh on target of radicals on X

हल्द्वानी की सांप्रदायिक हिंसा के बीच, जिला मजिस्ट्रेट आईएएस वंदना सिंह की छवि एक ठोस और अनुशासित अधिकारी के रूप में सामने आई है। इस नई पीढ़ी की आईएएस अधिकारी ने हल्द्वानी में अतिक्रमण हटाने को लेकर ड्राइव शुरू की, जो 15 दिन बिना किसी परेशानी के चली। किन्तु रेलवे की एक जमीन से अतिक्रमण हटाने को लेकर शुरू हुए बबाल ने सांप्रदायिक हिंसा का रूप ले लिया। जिसमें पुलिस ने अब तक 44 से अधिक उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है।
आज सोशल मीडिया साईट X पर कट्टरपंथियों ने डीएम नैनीताल को लेकर #ArrestVandanaSingh ट्रेंड कराने की कोशिश की। एक्स प्लेटफॉर्म पर एक यूजर ने लिखा, "नैनीताल डीएम वंदना सिंह चौहान को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाना चाहिए… आख़िर ऐसा क्या हुआ कि 20 साल पुरानी मरियम मस्जिद को अवैध मानकर तोड़ दिया गया".. इसके बाद इस हैशटैग को वायरल करने की बात कही गयी और करीब 44 हजार से अधिक यूजर्स ने इसे पोस्ट कर दिया, आगे पढ़िए...

ये भी पढ़ें:

इसके बाद दंगों से निपटने के लिए त्वरित कार्रवाई करने के लिए नैनीताल की डीएम वंदना को समर्थन मिला, यूजर्स का बड़ा वर्ग डीएम वंदना सिंह के पक्ष में आ खड़ा हुआ और #ISupportVanadanaSingh भी ट्रेंड होने लगा।
X पर यूजर्स ने लिखा "हल्द्वानी दंगे के दोषियों के बचाव में इकोसिस्टम सक्रिय हो गया है और वे नैनीताल की डीएम वंदना सिंह के खिलाफ ट्रेंड चला रहे हैं। "डीएम ने वहां बहुत अच्छा काम किया है और एक ऐसे ही प्रशासक की जरूरत है जो अवैध रूप से रहने वाले लोगों से हल्द्वानी को मुक्त करा सके", एक दूसरे एक्स यूजर ने लिखा।
एक और यूजर ने डीएम वंदना का पक्ष लेते हुए लिखा.. दंगाइयों के खिलाफ कार्रवाई, अवैध अतिक्रमण और #HaldvaniRiots में इस्लामवादियों की साजिश को उजागर करने के लिए इस्लामवादी हल्द्वानी की साहसी डीएम वंदना सिंह पर हमला कर रहे हैं। ये वाकई चिंता का विषय है. हम गुंडों को एक ईमानदार महिला अधिकारी को धमकी देने की इजाजत कैसे दे सकते हैं? मैं उसके साथ खड़ा हूँ!! हमें ऐसे ईमानदार और साहसी अधिकारियों की जरूरत है।' आगे पढ़िए...

ये भी पढ़ें:

हल्द्वानी के वर्तमान हालातों की बात करें तो आज यानी शनिवार को, नैनीताल पुलिस ने बनभूलपुरा पुलिस थाना क्षेत्र में कर्फ्यू में राहत जारी की। हालांकि, गौजाजाली, एफएसआई, गोदाम क्षेत्र में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा। नैनीताल पुलिस के ताजा आदेश के अनुसार बनभूलपुरा थाने के अंतर्गत आने वाले बाकी इलाकों में शाम 5 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा।
अतिक्रमण मुक्त स्थल की 100 मीटर की परिधि में पूर्व की तरह कर्फ्यू रहेगा, यहां के लोग जरूरी वस्तुओं के क्रय-विक्रय के लिए सीमित आवागमन कर सकेंगे। अनावश्यक आवागमन बंद रहेगा। किसी बाहरी व्यक्ति को एंट्री नहीं मिलेगी, न ही कोई यहां से बाहर जा सकेगा। विद्यार्थियों को बोर्ड की परीक्षा, विवि परीक्षा, प्रतियोगी परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र दिखाए जाने पर परीक्षास्थल तक आवागमन की अनुमति रहेगी। इसी प्रकार क्षेत्र के अंतर्गत विद्यालयों के कार्मिकों को परीक्षा केंद्र तक बोर्ड ड्यूटी, परीक्षा ड्यूटी के लिए आवागमन की अनुमति दी गई है।