उत्तराखंड रुद्रप्रयागSOP will be issued in 11 languages for Chardham Yatra

चारधाम यात्रा के लिए 11 भाषाओं में जारी होगी एसओपी, कुमाऊं के डॉक्टर रहेंगे तैनात

इस बार शुरुआती चरण से ही तीर्थयात्रियों की स्क्रीनिंग पर विशेष फोकस रखा जाएगा।

Char dham SOP Language : SOP will be issued in 11 languages for Chardham Yatra
Image: SOP will be issued in 11 languages for Chardham Yatra (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा की तैयारियां जोरों पर हैं। स्वास्थ्य विभाग भी यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने में जुट गया है।

SOP will be issued in 11 languages for Chardham Yatra

बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में निर्माणाधीन अस्पतालों को यात्रा से पहले शुरू किया जाएगा। कैबिनेट की मंजूरी के बाद अस्पतालों में चिकित्सा उपकरण खरीदने के लिए शार्ट टर्म टेंडर किए जाएंगे। यात्रा के दौरान मार्ग पर जगह-जगह तीर्थयात्रियों के लिए स्वास्थ्य जांच का प्रबंध किया जा रहा है। इस बार शुरुआती चरण से तीर्थयात्रियों की स्क्रीनिंग पर विशेष फोकस रखा जाएगा। सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर राजेश कुमार ने बताया कि चारधाम यात्रा मार्ग पर अनुभवी और उच्च हिमालय में काम करने के लिए प्रशिक्षित मेडिकल टीम को तैनात किया जा रहा है। ताकि तीर्थयात्रियों को तुरंत स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि इस बार भी कुल 11 भाषाओं में एसओपी जारी होगी।

ये भी पढ़ें:

हिंदी और अग्रेंजी के अलावा अन्य भाषाएं जिसमें बंगाली, गुजराती, तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, पंजाबी, मराठी और उड़िया भाषा शामिल हैं, उनमें भी एसओपी जारी की जाएगी। चारधाम यात्रा को लेकर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई थी। मुख्य सचिव के निर्देश पर यात्रा को लेकर सभी तैयारियां तेजी से चल रही हैं। सभी विभागों से समन्वय किया जा रहा है। चारधाम यात्रा के दौरान डॉक्टरों की तैनाती 15-15 दिनों के लिए की जाएगी। चारधाम तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए लगभग 150 लोगों की मेडिकल टीम की तैनाती की जाएगी। इस टीम को हाई एल्टीट्यूड में काम करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस बार रुद्रप्रयाग, चमोली और उत्तरकाशी जिले में तैनात डाक्टरों को चारधाम में तैनात नहीं किया जाएगा। इसकी बजाए कुमाऊं और अन्य जिलों से डाक्टर और मेडिकल स्टाफ की तैनाती की जाएगी।