उत्तराखंड रुद्रप्रयागtungnath and madmaheshwar temple opening date 2024

Uttarakhand: इस तिथि पर खुलेंगे तुंगनाथ के कपाट, बाबा मदमहेश्वर इस दिन से देंगे दर्शन

महादेव के भक्तों के लिए खबर है.. श्री मार्कंडेय मंदिर में सबसे ऊंचे शिव मंदिर श्री तुंगनाथ और ओंकारेश्वर मंदिर में द्वितीय केदार बाबा मद्महेश्वर के कपाट खुलने की तिथियां निर्धारित हो गयी हैं।

tungnath opening date 2024: tungnath and madmaheshwar temple opening date 2024
Image: tungnath and madmaheshwar temple opening date 2024 (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: सबसे ऊंचे शिव मंदिर श्री तुंगनाथ के साथ ही द्वितीय केदार बाबा मद्महेश्वर महादेव के भी कपाट खुलने की तिथि सुनिश्चित हो गई है।

Tungnath and Madmaheshwar Temple opening date 2024

श्री केदारनाथ और मद्महेश्वर के शीतकालीन गद्दी स्थल ऊखीमठ में पूजा-अर्चना के बाद पंचाग गणना के पश्चात द्वितीय केदार मद्महेश्वर के कपाट खुलने का शुभ-दिन घोषित हुआ। इसके साथ ही श्री मार्कंडेय मंदिर मक्कूमठ में तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट खुलने की तिथि निर्धारित हई।

  • द्वितीय केदार श्री मद्महेश्वर

    madmaheshwar temple opening date 2024
    1/ 2

    ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में बदरी-केदार मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी योगेन्द्र सिंह ने बताया कि श्री मदमहेश्वर जी की उत्सव डोली बृहस्पतिवार 16 मई को ओंकारेश्वर मंदिर प्रांगण में विराजमान होगी। 17 मई को श्री ओंकारेश्वर मंदिर में विश्राम तथा 18 मई को श्री ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से डोली राकेश्वरी मंदिर रांसी पहुंचेगी। 19 मई को रांसी से गौंडार और उसके बाद 20 मई को गौडार से प्रात:काल श्री मदमहेश्वर मंदिर परिसर पंहुचने पर इसी दिन सोमवार 20 मई पूर्वाह्न 11.15 बजे कर्क लग्न में श्री मदमहेश्वर मंदिर के कपाट खुलेंगे।

  • तृतीय केदार श्री तुंगनाथ

    tungnath temple opening date 2024
    2/ 2

    तृतीय केदार बाबा तुंगनाथ महादेव के कपाट शुक्रवार 10 मई को भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। बैसाखी के शुभ अवसर पर यज्ञ हवन के पश्चात पंचांग गणना कर कपाट खुलने की तिथि निश्चित हुई। श्री तुंगनाथ जी की उत्सव डोली मंगलवार 7 मई 2024 को श्री मार्कंडेय मंदिर से भूतनाथ मंदिर में प्रवास करेगी। 9 मई को भूतनाथ मंदिर से चलकर चोपता और 10 मई 2024 को चोपता से श्री तुंगनाथ प्रातःकाल पहुंचेगी। इसी दिन 10 मई 12:00 बजे कर्क लग्न में श्री तुंगनाथ मंदिर के कपाट भक्तों के दर्शनार्थ खुले जायेंगे।

    उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले की केदारघाटी में केदारनाथ धाम के साथ ही तुंगनाथ और मदमहेश्वर धाम में महादेव के दर्शनों के लिए राज्य समीक्षा सभी पाठकों को आमंत्रित करता है। ॐ नमः शिवाय।