Connect with us
Image: RTI INFORMATION ABOUT ATAL AAYUSHMAN UTTARAKHAND YOJNA

आयुष्मान उत्तराखंड..5 महीने में 1347 परिवारों को मिला फायदा..लाखों रुपये की मदद

अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के शुरु हुए अभी 5 महीने हो रहे हैं। RTI के तहत मिली जानकारी में इससे जुड़ी कुछ अच्छी बातें सामने आई हैं। आप भी पढ़िए

25 दिसंबर साल 2018 का दिन उत्तराखंड के लिए सौगात लेकर आया था। उत्तराखंड में "अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना" शुरूआत हुई। एक ऐसी योजना जिसमें उत्तराखंड के हर परिवार को 5 लाख सालाना तक का मुफ्त इलाज मिल रहा है। एक ऐसी योजना जो अब तक देश के किसी भी राज्य में लागू नहीं की गई और सबसे पहले उत्तराखंड में ही शुरू की गई। कहते हैं कि किसी भी योजना की घोषणा करना आसान होता है लेकिन उसे चलाना उतना ही मुश्किल होता है। अब अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के अब तक के रिजल्ट पर नजर डालते हैं। RTI से खुलासा हुआ है कि सिर्फ 5 महीने के भीतर इस योजना के अंतर्गत 3,98,945 लोगों का पंजीकरण हुआ है औऱ 2,41,414 लोगों का कार्ड बनाया गया है। सिर्फ 5 महीने के भीतर 1347 लोगों को इस योजना के तहत इलाज मिल चुका है। इसके अलावा अब तक अस्पतालों को इसके लिए अब तक 34,74,140 का भुगतान किया जा चुका है।

यह भी पढें - Video: पहाड़ के इस गीत ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, सिर्फ 5 महीने में 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा
यानी अब तक करीब 34 लाख से ज्यादा रुपये सरकार की तरफ से लोगों के इलाज के लिए खर्च हो चुके हैं। अब तक रिजल्ट बेहतर है और माना जा सकता है कि आगे भी इसी तरह से ये योजना चलेगी। सिर्फ इतना ही नहीं जिन अस्पतालों में इस योजना के तहत फर्जीवाड़ा हो रहा है, वहां एफआईआर भी हो रही है। हाल ही में अटल आयुष्मान से जुड़े फर्जीवाड़े में राज्य स्वास्थ्य अभिकरण ने काशीपुर स्थित आस्था हॉस्पिटल के संचालक समेत संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ एफआइआर के आदेश दिए हैं।अटल आयुष्मान योजना में फर्जीवाड़े में उत्तराखंड के कई अस्पताल कार्रवाई की जद में हैं। यानी मरीजों के साथ धोखाधड़ी की संभावनाएं ना के बराबर हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व.अलट बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर अटल आयुष्मान योजना का शुभारंभ किया था। योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने वाले परिवार को 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त मिल रहा है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत
वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top