Connect with us
Uttarakhand Government Coronavirus donate Information
Image: snow leopard in Nellong Valley uttarkashi uttarakhand

देवभूमि में दिखा वो दुर्लभ जीव, जिसकी तलाश में दुनियाभर की खाक छान रहे हैं वैज्ञानिक

दुनिया के सबसे खूबसूरत जीवों में शुमार हिम तेंदुए की शानदार तस्वीरें सामने आई हैं, नेलांग घाटी में हिम तेंदुए खूब फल-फूल रहे हैं...

पहाड़ की खूबसूरत वादियों से दुनियाभर के वैज्ञानिको को खुशखबरी मिली है। जी हां..दुर्लभ हिम तेंदुए की खूबसूरत तस्वीरें सामने आई हैं। वन्यजीव प्रेमियों के लिए उत्तरकाशी की नेलांग घाटी में हिम तेंदुए का दिखना किसी सौगात से कम नहीं है। ये दुर्लभ जीव विरले ही देखने को मिलता है। दुनियाभर में हिम तेंदुए की एक झलक पाने के लिए लोग महीनों-महीनों इंतजार करते हैं, इसके बावजूद सफलता की कोई गारंटी नहीं होती। हाल ही में नेलांग घाटी में नागा के पास आईटीबीपी के जवानों ने हिम तेंदुए को अपने कैमरे में कैद दिया। ये वीडियो बेहद शानदार है। साथ ही जैव विविधता के लिए अच्छा संकेत भी। कैमरा ट्रैप में नर हिम तेंदुआ, मादा हिम तेंदुआ और शावक भी नजर आए हैं। इसका मतलब है कि नेलांग घाटी हिम तेंदुओं के आवास के लिए एकदम अनुकूल है। यहां इनकी पीढ़ी खूब फल-फूल रही है। गंगोत्री नेशनल पार्क में हिम तेंदुओं की चहलकदमी वाकई स्तब्ध कर देने वाला नजारा है। जिसे आईटीबीपी के हिमवीरों ने अपने कैमरे में कैद किया। ये वीडियो बेहद शानदार है। गंगोत्री नेशनल पार्क में हिम तेंदुओं की आवाजाही से वन्यजीव प्रेमी खुश हैं, पार्क के अधिकारी भी उत्साहित हैं।

यह भी पढें - Video: सुपरहिट हुआ ये नया पहाड़ी गीत...3 हफ्ते में 3 लाख लोगों ने देखा
आपको बता दें कि नेलांग घाटी कई दुर्लभ जीवों का ठिकाना है। यहां हिम तेंदुआ, भरल, भूरा भालू, सेराव और कस्तूरी मृग पाए जाते हैं। हिमालयी मोनाल, हिमालयी तित्तर और हिमालयी गिद्ध के दर्शन भी गंगोत्री नेशनल पार्क में किए जा सकते हैं। पिछले कुछ वक्त से यहां हिम तेंदुओं की आवाजाही बढ़ी है। यहां वन्य जीव संस्थान की तरफ से करीब तीन सौ कैमरा ट्रैप लगाए गए थे, जिनमें हिम तेंदुओं की गतिविधियां कैद हुईं। पर्यटक भी इनका दीदार कर चुके हैं। हाल ही में हिम तेंदुआ सड़क पर टहलते दिखा, जिसका वीडियो आईटीबीपी के जवानों ने तैयार किया है। 4 हजार मीटर की ऊंचाई पर हिम तेंदुए का दिखना वाकई रोमांचित कर देने वाला नजारा रहा होगा, 26 जून को आईटीबीपी के जवानों ने ये शानदार वीडियो बनाया था। अगर आपको प्रकृति और वन्यजीवों से प्यार है तो आप भी नेलांग घाटी का नजारा देखने आ सकते हैं। हां आपको ये जरूर ध्यान रखना होगा कि नेलांग घाटी एक इनरलाइन एरिया है। जो कि भारत-चीन बॉर्डर पर पड़ता है। यहां पर्यटकों को केवल दिन में जाने की इजाजत मिलती है।

YouTube चैनल सब्सक्राइब करें -

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top