उत्तराखंड हरिद्वारBomb in utkal express rumour search operation in railway station

उत्तराखंड से पुरी जा रही ट्रेन में बम की अफवाह से हड़कंप, फर्जी खबर देने वाला गिरफ्तार

उत्कल एक्सप्रेस में बेटिकट यात्रा कर रहे युवक ने ट्रेन में बम होने की झूठी अफवाह फैला दी, इसके बाद क्या हुआ यहां पढ़ें...

utkal express: Bomb in utkal express rumour search operation in railway station
Image: Bomb in utkal express rumour search operation in railway station (Source: Social Media)

हरिद्वार: सोमवार को हरिद्वार से पुरी जा रही उत्कल एक्सप्रेस में बम की सूचना से हड़कंप मच गया। सुरक्षा बल अलर्ट मोड पर आ गए, ट्रेनों की तलाशी होने लगी। देहरादून स्टेशन पर भी सुरक्षाबलों की तैनाती कर दी गई। बाद में ट्रेन में बम होने की सूचना महज अफवाह निकली। इस अफवाह को एक सिरफिरे युवक ने तूल दिया था। ये युवक उत्कल एक्सप्रेस के एसी कोच में बिना टिकट सफर कर रहा था। उसे पता था कि टिकट ना होने की वजह से उसे धर लिया जाएगा। इसी बीच उसने ट्रेन में मौजूद जीआरपी एस्कॉर्ट को रुड़की के पास ट्रेन में बम होने की बात बताई। ये सूचना अफवाह थी, पर सुरक्षाकर्मी रिस्क नहीं लेना चाहते थे। इसीलिए ट्रेन को सहारनपुर के टपरी जंक्शन के पास खाली करा दिया गया। जिसके बाद शुरू हुआ तलाशी अभियान। सुरक्षाकर्मी करीब ढाई घंटे तक ट्रेन का कोना-कोना छानते रहे, पर बम नहीं मिला।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: 150 मीटर गहरी खाई में समाई बोलेरो, 3 लोगों की मौत..4 लोग घायल
बाद में आरपीएफ ने फर्जी सूचना देने वाले युवक को गिरफ्तार कर लिया। जांच में पता चला कि युवक के पास टिकट भी नहीं था। युवक की इस हरकत का खामियाजा सुरक्षाकर्मियों के साथ-साथ यात्रियों को भी भुगतना पड़ा। सहारनपुर में सघन तलाशी के बाद ट्रेन को दिल्ली रवाना किया गया, तब कहीं जाकर यात्रियों ने चैन की सांस ली। ट्रेन में बम की अफवाह का असर देहरादून में भी दिखा। सूचना कंट्रोल से फ्लैश होते ही सभी रेलवे स्टेशन अलर्ट मोड पर आ गए। देहरादून में रेलवे स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों का सामान चेक किया गया। सघन तलाशी अभियान जारी रहा। इससे देहरादून आने-जाने वाली कई ट्रेनें भी प्रभावित हुईं। शताब्दी एक्सप्रेस करीब डेढ़ घंटे की देरी से दून पहुंची, दूसरी ट्रेनें भी लेट हुईं, जिस वजह से यात्री परेशान रहे।