Connect with us
Image: Factory pollution making people ill in roorkee

उत्तराखंड के रूड़की में 24 से ज्यादा लोगों की मौत, खतरनाक होता जा रहा है ज़हर

रुड़की में औद्योगिक फैक्ट्रियों से निकलने वाला धुआं लोगों को मौत के आगोश में ले जा रहा है, यहां बीमारियों से अब तक 24 लोगों की मौत हो चुकी है।

विकास के नाम पर खुल रही फैक्ट्रियां विकास कम विनाश को ज्यादा बढ़ावा दे रही हैं। फैक्ट्रियों से निकलने वाले धुएं से ना सिर्फ पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है, बल्कि ये लोगों के लिए जानलेवा भी साबित हो रहा है। अब रुड़की में ही देख लें, जहां फैक्ट्रियों से निकलने वाले धुएं से हवा जहरीली हो गई है। भगवानपुर विधानसभा क्षेत्र के गांवों में बीमारियां पैर पसार रही हैं, लोगों की जान ले रही हैं। क्षेत्र में वायरल बुखार, डेंगू, दमा, टीबी से अब तक कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। महज डेढ़ महीने में दर्जनभर गांवों के 24 से ज्यादा लोग मौत के आगोश में समा चुके हैं। इन लोगों की मौत की वजह फैक्ट्रियों से निकलने वाला जहरीला धुआं और दूषित पानी है। जहरीले धुएं और दूषित पानी से बीमारियां फैल रही हैं।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: मसूरी में दर्दनाक सड़क हादसा, ट्रक ने स्कूटी को मारी टक्कर, 2 की मौत
फैक्ट्रियों में मानकों की अनदेखी हो रही है, इनसे निकलने वाला धुआं लोगों को बीमारियां दे रहा है। सिकंदरपुर, रायपुर, सिसौना, लाव्वा, चोल्ली शहाबुद्दीनपुर और खुब्बनपुर जैसे गांवों में लोग बीमार हैं, बीमारी की वजह से दम तोड़ रहे हैं। सत्ताधारी विधायक देशराज कर्णवाल ने भी ये माना कि भगवानपुर और झबरेड़ा के औद्योगिक क्षेत्र में प्रदूषण तेजी से फैल रहा है, जिससे आस-पास के इलाकों में बीमारियां फैल रही हैं। ग्रामीण इस बारे में प्रशासन, आला अधिकारी और जनप्रतिनिधियों से शिकायत कर-कर के थक गए हैं, पर प्रदूषण फैला रही फैक्ट्रियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। लोगों में गुस्सा है। वहीं एसडीएम भगवानपुर ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में विभाग को पत्र लिख दिया है। जांच रिपोर्ट मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
Loading...
Loading...

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

To Top