उत्तराखंड देहरादूनFormer cm of Uttarakhand not pay electricity bill

उत्तराखंड: पूर्व CM खंडूरी को छोड़कर किसी ने नहीं किया बिजली के बकाया बिल का भुगतान

राज्य संपत्ति विभाग की तरफ से नोटिस भेजे जाने के बावजूद पूर्व मुख्यमंत्रियों ने बिजली-पानी के बकाया बिल का भुगतान नहीं किया...

electricity bill: Former cm of Uttarakhand not pay electricity bill
Image: Former cm of Uttarakhand not pay electricity bill (Source: Social Media)

देहरादून: गरीब आदमी से बिजली-पानी के बिल वसूलने के लिए खूब सख्ती की जाती है। बिल बकाया होता है तो बिजली का कनेक्शन कट जाता है, पर ये सख्ती रसूखदारों पर नहीं चलती। अब उत्तराखंड में ही देख लें, जहां पूर्व मुख्यमंत्रियों पर बिजली-पानी के बिल के लाखों रुपये बकाया हैं, पर कोई बिल भरने को तैयार नहीं। सिर्फ पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूड़ी ने ही बकाया बिलों का भुगतान किया है, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, भगत सिंह कोश्यारी, विजय बहुगुणा और एनडी तिवारी के परिवार अब भी कर्जदार हैं। राज्य संपत्ति विभाग ने पूर्व मुख्यमंत्रियों और उनके परिवारों को एक महीने पहले नोटिस भी दिया था, लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूड़ी को छोड़कर किसी भी पूर्व मुख्यमंत्री ने बिजली और पानी के बिल का भुगतान नहीं किया है। चलिए अब आपको ये भी बताते हैं कि किस पूर्व मुख्यमंत्री पर कितने रुपये बकाया हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून: अस्पताल के सामने मीना को छोड़कर भागे घर वाले, डॉक्टरों ने दिखाया बड़ा दिल
सबसे पहले बात करते हैं पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी की, जिन पर बिजली-पानी के बिल के 11 लाख रुपये बकाया हैं। इसी तरह पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा को 3.5 लाख का भुगतान करना है। डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक पर 4 लाख रुपये का बिजली-पानी बिल बकाया है। पूर्व मुख्यमंत्री मेजर जनरल भुवन चंद्र खंडूड़ी पर डेढ़ लाख रुपये बकाया थे, जिसका उन्होंने भुगतान कर दिया है। उनके अलावा नोटिस वाले किसी भी मुख्यमंत्री ने निर्धारित अवधि के बाद भी बकाया भुगतान विभाग में जमा नहीं करवाया है। आपको बता दें कि उत्तराखंड सरकार 31 मार्च 2019 को पूर्व मुख्यमंत्रियों के लिए निशुल्क आवास सहित अन्य सुविधाओं के लिए अध्यादेश लेकर आई थी। जिसमें पूर्व मुख्यमंत्रियों को बिजली और पानी के बिल के भुगतान में राहत नहीं दी गई थी। विभाग ने पूर्व मुख्यमंत्रियों को बकाया भुगतान के लिए नोटिस भेजा है, पर नोटिस मिलने के बाद भी पूर्व मुख्यमंत्रियों ने बकाया बिलों का भुगतान नहीं किया।