Connect with us
Image: State cancer institute got permission from the government of india

उत्तराखंड में खुलेगा कैंसर हॉस्पिटल, केन्द्र ने जारी किए 10 करोड़ रुपये..जानिए प्रोजक्ट की खास बातें

कैंसर के मरीजों को अब इलाज के लिए दूसरे शहरों में नहीं भटकना पड़ेगा, वो प्रदेश में रहकर ही सस्ता और बेहतर इलाज करा सकेंगे...

कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जो सिर्फ मरीज को ही नहीं पूरे परिवार को तोड़कर रख देती है। जिन लोगों के पास संसाधन हैं, वो बड़े शहरों में जाकर इलाज करा सकते हैं, पर जो संसाधनों के अभाव से जूझ रहे हैं, उनके लिए गांव-पहाड़ से बाहर जाकर कैंसर का इलाज कराना संभव नहीं हो पाता। ऐसे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अब अपने उत्तराखंड में स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट बनेगा। पिछले सात साल से ये प्रोजेक्ट अधर में लटका था, जिसे भारत सरकार ने मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार को स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट बनाने के लिए 10 करोड़ रुपये का बजट भी जारी कर दिया गया है। स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट हल्द्वानी में बनेगा। इसे स्वामी राम कैंसर संस्थान में स्थापित किया जाएगा, जो कि राजकीय मेडिकल कॉलेज के अधीन संचालित होगा। इस संबंध में भारत सरकार की तरफ से 18 नवंबर को लेटर जारी किया गया था। जिसमें राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट बनाए जाने के लिए पहली किस्त के तौर पर 9,88,02,000 रुपये जारी करने की बात लिखी गई है।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड आकर नशे में गाड़ी चला रहे थे हरियाणा के पर्यटक, खाई में गिरी कार
यानि लगभग दस करोड़ रुपये की पहली किस्त केंद्र ने जारी कर दी है। इस प्रोजेक्ट पर कितना खर्चा आएगा ये भी बताते हैं। स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट प्रोजेक्ट पर 1 अरब, 3 करोड़ 6 लाख 96 हजार की अनुमानित लागत आएगी। जिसमें से 90 फीसदी बजट केंद्र सरकार देगी। 10 फीसदी बजट राज्य सरकार को देना होगा। ये सिर्फ हल्द्वानी के लिए ही नहीं पूरे प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि है। कैंसर इंस्टीट्यूट में 19 विभाग खुलेंगे, जहां हर तरह के कैंसर का इलाज होगा। निर्माण एजेंसी तय होने के बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट बनने के बाद कैंसर पेशेंट को इलाज के लिए बड़े शहरों में नहीं भटकना पड़ेगा। वो प्रदेश में ही बेहतर और सस्ता इलाज हासिल कर सकेंगे।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

To Top