उत्तराखंड देहरादूनRishikesh station being built on the lines of kedarnath temple

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल रूट: ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर होंगे केदारनाथ दर्शन..जानिए खास बातें

योगनगरी रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार पर भगवान शिव की विशालकाय प्रतिमा स्थापित की जा रही है, साथ में उनके वाहन नंदी की प्रतिमा भी होगी..

Railway project: Rishikesh station being built on the lines of kedarnath temple
Image: Rishikesh station being built on the lines of kedarnath temple (Source: Social Media)

देहरादून: केदारनाथ धाम...करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का प्रतीक, ये धाम सिर्फ धार्मिक ही नहीं सांस्कृतिक रूप से भी उत्तराखंड की पहचान है। उत्तराखंड आने वाले पर्यटक आने वाले वक्त में यहां केदारनाथ धाम का एक और प्रतिरूप देख सकेंगे। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के तहत बन रहे पहले रेलवे स्टेशन यानि योग नगरी ऋषिकेश स्टेशन को केदार मंदिर की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है। इस तरह देवभूमि आने वाले लोग ऋषिकेश में ही केदारनाथ धाम के दर्शन कर सकेंगे। केदारनाथ धाम ही क्यों, परियोजना के तहत बनने वाले 11 में से तीन रेलवे स्टेशनों को भी चारधाम की तर्ज पर बनाया जाएगा। सभी 11 रेलवे स्टेशन का निर्माण स्थानीय भवन शैली में होगा। फिलहाल तो योगनगरी रेलवे स्टेशन का काम हो रहा है, जिसे केदारनाथ की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है। इस तरह आप समझ सकते हैं कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना को लेकर कितनी खूबसूरत परिकल्पना की गई है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: फौजी ने ऑनलाइन मंगवाया आईफोन, 56 हजार रुपये दिए..बॉक्स खोलते ही उड़े होश
ये परियोजना पीएम नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है। परियोजना का काम साल 2024 में पूरा होगा। जिसके बाद प्रदेश के चारों धाम रेल सेवा के जरिए जुड़ जाएंगे। योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन परियोजना का पहला स्टेशन है, जिसका काम अंतिम चरण में है। 4 फरवरी 2020 से यहां ट्रेनों का संचालन होने लगेगा। रेलवे स्टेशन की सबसे खास बात ये है कि इसमें केदारनाथ मंदिर का प्रारूप देखने को मिलेगा। रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार पर भगवान शिव की विशालकाय प्रतिमा स्थापित की जा रही है। साथ में उनके वाहन नंदी की भी प्रतिमा होगी। परियोजना के 11 में से किन्हीं तीन स्टेशनों को बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम का स्वरूप दिया जाएगा। स्टेशन चयन के लिए प्रस्ताव मांगे गए हैं। दूसरे स्टेशनों के निर्माण में भी पर्वतीय शैली और यहां के भवनों की छाप देखने को मिलेगी। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के तहत शिवपुरी, व्यासी, देवप्रयाग, मलेथा, श्रीनगर, धारी देवी, रुद्रप्रयाग, घोलतीर, गौचर और सेवई (कर्णप्रयाग) में भी नए रेलवे स्टेशन बनाए जाने हैं। परियोजना में योगनगरी ऋषिकेश और वीरभद्र स्टेशन को मिलाकर कुल 12 स्टेशन होंगे।