उत्तराखंड देहरादूनHomoeopathic medical college will open in doiwala

उत्तराखंड में खुलेगा पहला सरकारी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज, 2 मिनट में पढ़िए अच्छी खबर

उत्तराखंड के पहले सरकारी होम्योपैथिक मेडिकल में बॉटनिकल गार्डन, फार्मेसी और रिसर्च सेंटर समेत सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी...

Doiwala: Homoeopathic medical college will open in doiwala
Image: Homoeopathic medical college will open in doiwala (Source: Social Media)

देहरादून: होम्योपैथिक की पढ़ाई में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें होम्योपैथिक की पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा, वो प्रदेश में रहकर ही होम्योपैथिक की पढ़ाई कर सकेंगे। डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा कर सकेंगे। देहरादून के डोईवाला में सरकारी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज खुलने जा रहा है। जिसे लेकर कवायद तेज हो गई है। डोईवाला में खुलने वाला सरकारी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज प्रदेश का पहला सरकारी होम्योपैथिक कॉलेज होगा। कॉलेज के लिए जमीन का चयन हो गया है। होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज बाईपास रोड के पास स्थित ढाई एकड़ जमीन पर बनेगा। जिसके लिए प्रस्ताव तैयार कर डीएम को भेजा गया है। कॉलेज के खुलने से प्रदेश के छात्रों को बहुत फायदा होगा। उन्हें होम्योपैथिक की पढ़ाई के लिए दूसरे राज्यों में नही जाना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में होगी 5 हजार गेस्ट टीचर्स की नियुक्ति, सुप्रीम कोर्ट ने दी हरी झंडी
उत्तराखंड राज्य के गठन को दो दशक होने वाले हैं, पर बड़े अफसोस की बात है कि सूबे में आज भी कोई सरकारी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज नहीं है। होम्योपैथिक इलाज काफी सस्ता है, यही वजह है कि आम लोगों के बीच होम्योपैथिक इलाज काफी लोकप्रिय है। प्रदेश के छात्र होम्योपैथिक की पढ़ाई करना चाहते हैं, पर क्योंकि अपने प्रदेश में एक भी सरकारी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज नहीं है, इसीलिए उन्हें दूसरे राज्यों में जाना पड़ता है। ये समस्या अब दूर होने वाली है। जल्द ही उत्तराखंड का अपना सरकारी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज होगा। जहां पोस्ट ग्रेजुएट, बॉटनिकल गार्डन, फार्मेसी और रिसर्च सेंटर समेत सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। होम्योपैथी के क्षेत्र में कुछ करने का सपना देखने वाले छात्र राज्य में रहकर अपना सपना साकार कर सकेंगे। मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन फाइनल हो गई है। प्रस्ताव तैयार कर डीएम को भेजा गया है। आगे की कार्रवाई होम्योपैथिक विभाग करेगा।