उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालCoronavirus Uttarakhand:Garhwal university Students make sanitizer in uttarakhand

गढ़वाल यूनिवर्सिटी के छात्रों ने बताया, घर में ऐसे बनाएं फ्री का सेनिटाइजर..देखिए वीडियो

बाजार में सेनेटाइजर बमुश्किल मिल रहा है, कीमत भी ज्यादा है, इसलिए हर कोई इसे खरीद नहीं सकता। ऐसे लोगों के लिए गढ़वाल यूनिवर्सिटी के होनहार छात्रों ने एक कारगर समाधान निकाला है। देखिए वीडियो

Coronavirus Uttarakhand: Coronavirus Uttarakhand:Garhwal university Students make sanitizer in uttarakhand
Image: Coronavirus Uttarakhand:Garhwal university Students make sanitizer in uttarakhand (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है। यह एक वायरस है। इससे सिर्फ सावधान रहने की जरूरत है। अगर आप अपने आप को सुरक्षित रखते हैं तो दूसरे खुद-ब-खुद सुरक्षित होंगे। सेनेटाइजर का इस्तेमाल कोरोना से बचाव का कारगर तरीका है, लेकिन पहाड़ में जहां लोगों को मूलभूत जरूरतें पूरी करने तक के लिए कठिन संघर्ष करना पड़ता हो, वहां सेनेटाइजर किसी लग्जरी से कम नहीं। जो कि ज्यादातर लोगों की पहुंच से बाहर है। खपत ज्यादा होने से सेनेटाइजर बाजार में बमुश्किल मिल रहा है, कीमत भी ज्यादा है, इसलिए हर कोई इसे नहीं खरीद सकता। ऐसे लोगों के लिए गढ़वाल यूनिवर्सिटी के होनहार छात्रों ने एक कारगर समाधान निकाला है। ये दोनों छात्र लोगों को घर में सेनेटाइजर बनाने का तरीका सिखा रहे हैं। आपको ये वीडियो दिखाएंगे, लेकिन उससे पहले इन छात्रों और घर पर सेनेटाइजर बनाने के तरीके के बारे में जान लेते हैं। वीडियो में दिख रहे छात्र सुमित डंगवाल और आयुष कुकरेती हैं। सुमित रसायन विज्ञान में शोध कर रहे हैं। आयुष कुकरेती बीएससी के छात्र हैं।

गढ़वाल विश्वविद्यालय के इन उत्साही छात्रों ने घर बैठे सैनेटाइजर बनाने का तरीका बताया देखे वीडियो और आगे भी पहुचाएं।

ये भी पढ़ें:

जिससे पहाड़ के दूर दराज़ के क्षेत्रों में भी यह आसानी से उपलब्ध हो सके।

Posted by अपना गढ़वाल on Monday, March 23, 2020

सुमित कहते हैं कि लोग घर में आसानी से सेनेटाइजर बना सकते हैं। इसके लिए आपके पास सिर्फ तीन चीजें होनी चाहिए। एल्कोहॉल, एलोवेरा और कोई भी एसेंसियल ऑयल। सेनेटाइजर बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा को साफ कर उसका पल्प निकालें। पल्प का पेस्ट बना लें, इसमें पेस्ट से दोगुनी मात्रा में एल्कोहॉल मिलाएं। लास्ट में तीन चम्मच सरसों का तेल मिलाएं। लो जी हो गया सेनेटाइजर तैयार। इसे स्प्रे की खाली बॉटल में भर लें और इस्तेमाल करते रहें। घर पर सेनेटाइजर बनाना किफायती तो है ही, साथ ही इसके लिए आपको घर से बाहर निकलने की जरूरत भी नहीं है। हम ऐसी काम की जानकारियां आप तक पहुंचाते रहेंगे, आप भी इन्हें ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।
यह भी पढ़ें - ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना का पहला स्टेशन बनकर तैयार, देखिए शानदार वीडियो