उत्तराखंड बागेश्वरThree green zone districts uttarakhand may get relief from lockdown

उत्तराखंड के 10 जिलों में 3 मई को हट सकता है लॉकडाउन..लेकिन इन नियमों का पालन करना होगा

केंद्र सरकार ग्रीन जोन वाले इलाकों में 3 मई के बाद लॉकडाउन हटाने पर विचार कर रही है। इस वक्त उत्तराखंड के 7 जिले ग्रीन जोन में हैं, जल्द ही इनकी संख्या दस हो जाएगी। पौड़ी के साथ-साथ अल्मोड़ा और ऊधमसिंहनगर भी ग्रीन जोन का हिस्सा बनेंगे....

Uttarakhand Green Zone: Three green zone districts uttarakhand may get relief from lockdown
Image: Three green zone districts uttarakhand may get relief from lockdown (Source: Social Media)

बागेश्वर: प्रदेश सरकार, पुलिस प्रशासन, कोरोना वॉरियर्स की कोशिशें और जनता के सहयोग से उत्तराखंड में लॉकडाउन अब तक सफल रहा है। उत्तराखंड राज्य पूरे देश में कोरोना रोकथाम में तीसरे नंबर पर रहा है। हालांकि अब भी कई चुनौतियों से निपटना बाकी है। हमें 3 मई तक लॉकडाउन का पालन करना है। सूबे में जमातियों में कोरोना संक्रमण के मामले अब भी मिल रहे हैं, लेकिन जो जिले ग्रीन जोन में हैं वहां जिंदगी धीरे-धीरे ही सही अब रफ्तार पकड़ने लगी है। रुके हुए प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू हो गया है। अब तक ग्रीन जोन में उत्तराखंड के 8 जिले थे, लेकिन जल्द ही ये संख्या 10 हो सकती है। पौड़ी गढ़वाल ग्रीन जोन में है। इसी तरह अल्मोड़ा में पिछले 17 दिन से कोई नया केस नहीं आया। हालात ऐसे ही बने रहे तो अल्मोड़ा भी कोरोना फ्री जिलों में जगह पा जाएगा। ऊधमसिंहनगर जिले में जमात से लौटे 4 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी, पर यहां पर भी समय रहते कोरोना संक्रमण रोकथाम के व्यापक उपाय किए गए। पिछले 21 दिनों से यहां भी कोरोना संक्रमण का नया केस नहीं आया। ऐसे में ऊधमसिंहनगर और अल्मोड़ा जिले भी ग्रीन जोन में शामिल होने वाले हैं। इस तरह प्रदेश में कुल 10 ग्रीन जोन हो जाएंगे। नई टिहरी, उत्तरकाशी, चंपावत, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, चमोली, पौड़ी और पिथौरागढ़ पहले से ग्रीन जोन में हैं। आगे पढ़िए कि अगर लॉकडाउन खुला तो इन जिलों में लोगों को किन शर्तों का पालन करना होगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के 3 जिलों में राहत की उम्मीद नहीं, 3 मई के बाद भी जारी रह सकता है लॉकडाउन
केंद्र सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक लॉकडाउन का दूसरा चरण पूरा होने के बाद ग्रीन जोन वाले इलाकों को कड़ी शर्तों के साथ छूट दी जाएगी। हॉटस्पॉट वाले इलाके पहले की तरह सील रहेंगे। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक केंद्र सरकार ग्रीन जोन में तीन मई के बाद लॉकडाउन को आगे नहीं बढ़ाने पर विचार कर रही है। ग्रीन जोन वाले जिलों के लिए ये बड़ी राहत होगी। जानकारी के मुताबिक कोरोना से निपटने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाले जीओएम में ऐसा करने के लिए सैद्धांतिक सहमति बन गई है। ग्रीन जोन वाले इलाकों से लॉकडाउन हटाया जा सकता है, लेकिन यहां स्थानीय लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। ऐसा ना किए जाने पर क्षेत्र में दोबारा लॉकडाउन लगाया जाएगा। इकोनॉमिक्स टाइम की खबर के मुताबिक रेल, हवाई और अंतरराज्यीय बस सेवाओं पर लॉकडाउन के बाद भी रोक जारी रह सकती है। आपको बता दें कि ग्रीन जोन कैटेगरी में वो जिले रखे गए हैं, जो कोरोना संक्रमण से मुक्त हैं या जहां इसका असर आंशिक तौर पर है। जिन जिलों में 28 दिन तक कोरोना का कोई नया केस नहीं मिलेगा, उन्हें ग्रीन जोन में शामिल किया जाएगा।