उत्तराखंड देहरादूनheavy rainfall forecast for 5 districts in uttarakhand

उत्तराखंड: 5 जिलों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अगले और 4-5 दिनों तक बारिश और ओलावृष्टि की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। जानिए मौसम का ताजा हाल..

Uttarakhand rain forecast: heavy rainfall forecast for 5 districts in uttarakhand
Image: heavy rainfall forecast for 5 districts in uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम का कहर अगले 4-5 दिन तक और जारी रहेगा। मौसम विभाग का अंदेशा है कि राज्य में अगले 4-5 दिन और बारिश एवं ओलावृष्टि का सिलसिला जारी रहेगा। खासकर की पहाड़ी इलाकों में तो लोगों को बारिश और ओलावृष्टि से कुछ दिन और जूझना पड़ेगा और सतर्कता बरतनी पड़ेगी। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले 4-5 दिन और मौसम लोगों को परेशान रखेगा। चार धाम में भी बर्फबारी के आसार दिख रहे हैं। राज्य के मैदानी क्षेत्रों में भी शुष्कता बरकरार रहेगी और कुछ-कुछ पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी है। निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 30 अप्रैल को प्रदेश में बादल छाए रहेगें। पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं। कुमाऊं के क्षेत्रों में और गढ़वाल की कुछ-कुछ जगहों पर बारिश होने की पूरी आशंका है। आगे जानिए किन किन जिलों में बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें:

देहरादून, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़ और उत्तरकाशी जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि के आसार हैं। कुमाऊं मंडल के पर्वतीय इलाकों में ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली की भी चेतावनी लोगों को दी गई है। 1 मई को भी प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। जबकि अन्य जगह मौसम में शुष्कता बरकरार रहेगी। 2 और 3 मई को भी पर्वतीय क्षेत्रों के कुछ स्थानीय में हल्की बारिश हो सकती है और ओलावृष्टि की भी पूरी सम्भावनाएं हैं। वहीं मैदानी इलाकों में भी शुष्कता बरकरार रहेगी और बादल छाए रहेंगे। कुल मिला कर उत्तराखंड में मौसम अभी राहत देने का नाम नहीं ले रहा है इसलिए लोगों को अगले और चार-पांच दिन तक सतर्क रहना पड़ेगा। बता दें कि असमय की बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसलें बर्बाद हो रही हैं और किसानों पर दोहरी मार पड़ रही हैं। आमतौर पर अप्रैल के शुरूआत से ही मौसम में गर्माहट महसूस होने लग जाती है मगर इस बार लगता है राज्य के लोगों को गर्मी के मौसम के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा।