उत्तराखंड हरिद्वारUttarakhand govt helping people of other state

उत्तराखंड: दूसरे राज्यों से लाए गए अब तक 5669 लोग, यहां देखिए पूरी लिस्ट

प्रदेश सरकार अभी तक 5669 लोगों को उत्तराखंड वापस ला चुकी है। आगे पढ़िए इस बारे में पूरी डिटेल

People return from Uttarakhand: Uttarakhand govt helping people of other state
Image: Uttarakhand govt helping people of other state (Source: Social Media)

हरिद्वार: लॉकडाउन के चलते अलग-अलग राज्यों में फंसे लोगो की घर वापसी की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके साथ ही दूसरे राज्यों के जो लोग उत्तराखंड में फंसे हैं, उन्हें भी घर वापस भेजा जा रहा है। राज्य सरकार इन लोगों को घर भेजने के इतंजाम कर रही है। शासन की तरफ से घर लाए गए लोगों के बारे में लगातार अपडेट जारी किया जा रहा है। 5 मई तक प्रदेश में कितने लोगों की वापसी हुई ये भी बताते हैं। प्रदेश सरकार अभी तक 5669 लोगों को वापस ला चुकी है। इनमें राजस्थान से लाए गए लोगों का आंकड़ा 973 है, हरियाणा से 1007 लोग वापस लाए गए। चंडीगढ़ से 3113 लोगों की घर वापसी हुई। जबकि दूसरे प्राइवेट वाहनों से आने वालों की संख्या 576 है। इसके अलावा राज्य के भीतर कई लोग एक जिले से अपने गृह जिले में जाना चाहते थे। ऐसे सात हजार लोगों को उनके जिले में भेजा जा चुका है। आगे भी पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: आरोग्य सेतु एप पर ट्रेस हुआ कोरोना पॉजिटिव मरीज, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप
इसके अलावा उत्तराखंड में फंसे दूसरे राज्यों के लोगों को भी उनके घर भेजा जा रहा है। राज्य में 35 हजार ऐसे लोग हैं जो दूसरे राज्यों से हैं। उन्होंने पंजीकरण करवा लिया है।
अब तक उत्तराखंड में फंसे बाहरी राज्यों के 3502 लोगों को उनके घर भेजा जा चुका है। जिनमें राजस्थान के 512 लोग शामिल हैं। इसके अलावा यूपी के 2990 लोगों को भी उनके घर वापस भेजा गया।
आपको बता दें कि सरकार ने अन्य राज्यों में फंसे उत्तराखंड के मूल निवासियों की घर वापसी के लिए केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू की थी।
ऑनलाइन और कॉल सेंटरों के माध्यम से 1 लाख 65 हजार 465 लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: भारी बारिश के बीच बड़ा हादसा, सड़क से 20 फीट नीचे जा गिरी रोडवेज बस
कुछ समय पहले इस आदेश को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो गई थी, क्योंकि केंद्र की नई गाइड लाइन में सिर्फ राहत कैंपों और रास्ते में फंसे लोगों को वापस लाने की बात हुई थी।
इस कंफ्यूजन को मुख्य सचिव ने एक बयान जारी क्लीयर कर दिया। एक प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पंजीकृत हुए प्रत्येक प्रवासी को वापस लाएगी।
चरणबद्ध तरीके से उनको लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
अगर आप भी दूसरे राज्यों में फंसे हैं और उत्तराखंड लौटना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर रजिस्टर करें

ये भी पढ़ें:


http://dsclservices.in/uttarakhand-migrant-registration.php
इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराएं।
उत्तराखंड लौट रहे प्रवासी उत्तराखंडी लोगों से हमारी भी अपील है कि कृपया घर पहुंचकर सबसे पहले खुद को होम क्वॉरेंटाइन कर ले।