उत्तराखंड देहरादूनCoronavirus vaccine, corona vaccine update in hindi, coronavirus prevention

गुड न्यूज: Coronavirus की वैक्सीन तैयार हो गई, इजरायल के रक्षा मंत्री ने किया बड़ा दावा

इजरायल के रक्षा मंत्री (israel defence minister) नैफ्टली बेन्नेट ने सोमवार को अपने बयान में कहा कि इजरायल के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ने कोविड-19 का टीका (COVID-19 vaccine, Coronavirus vaccine) बना लिया है।

Coronavirus vaccine: Coronavirus vaccine, corona vaccine update in hindi, coronavirus prevention
Image: Coronavirus vaccine, corona vaccine update in hindi, coronavirus prevention (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है। हर देश इससे जूझ रहा है, इस पर काबू पाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन सफलता की कोई पक्की खबर नहीं मिल रही। कोरोना से पूरी दुनिया में अब तक 3,568,217 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं, लाखों लोग अस्पताल में जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं। लॉकडाउन के चलते थमी जिंदगी और कोरोना के खतरे के बीच एक उम्मीदभरी खबर इजरायल से आई है। इजरायल के रक्षा मंत्री (israel defence minister) ने दावा किया है कि उनके देश ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है। नैफ्टली बेन्नेट, इजरायल के रक्षा मंत्री हैं ये। अपने एक बयान में इन्होंने कहा कि इजरायल के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ने कोविड-19 का टीका बना लिया है। अगर ये सच है तो पूरी दुनिया के साथ-साथ ये भारत के लिए भी बहुत बड़ी खुशखबरी है। भारत और इजरायल के बीच अच्छी दोस्ती है। दोनों देश विज्ञान और तकनीक के मुद्दों पर आपस में साझेदार भी हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - बड़ी खबर: उत्तराखंड में कोरोनावायरस से पहली मौत, स्वास्थ्य विभाग ने की पुष्टि
सोमवार को द जेरूसलम पोस्ट के हवाले से आई खबर में इजरायल के रक्षा मंत्री (israel defence minister) ने दावा किया कि उन्होंने डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्टीट्यूट में कोरोना का टीका बनाया है। जिस इंस्टीट्यूट में वैक्सीन बनाने का दावा किया जा रहा है, आपको उसके बारे में भी जानना चाहिए। ये बायोलॉजिकल इंस्टीट्यूट जैविक और रासायनिक हथियार बनाने के लिए जाना जाता है। दावा किया जाता है कि ये लैब जमीन के भीतर मौजूद है, यानि अंडरग्राउंड है। इसे दक्षिणी तैल अबीब से 20 किलोमीटर दूर नेस जिओना में बनाया गया है। किसी विमान को इस लैब के ऊपर से उड़ने की अनुमति नहीं है। दरवाजे बम प्रूफ बनाए गए हैं। इसके अलावा इस इंस्टीट्यूट के बारे मे आपको किसी भी मैप में जानकारी नहीं मिलेगी। फिलहाल इजरायल वैक्सीन को पेटेंट कराने के साथ ही इसका कमर्शियल उत्पादन शुरू करने की तैयारी में जुटा है।