Connect with us
Uttarakhand Government Coronavirus donate Information
Image: Nepal appoints soldiers on uttarakhand border starts patrolling

उत्तराखंड में इस सड़क के बनने पर बौखलाया नेपाल, बॉर्डर पर पहुंचाए सैनिक!

लिपुलेख सड़क बनने से पड़ोसी देश नेपाल परेशान दिख रहा है। नेपाल भारतीय सीमा पर छांगरु में अपनी सेना को तैनात कर रहा है। सैनिकों को हेलीकॉप्टर से छांगरु पहुंचाया जा रहा है, आगे पढ़िए पूरी खबर

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बनी लिपुलेख सड़क कैलाश मानसरोवर की यात्रा आसान करेगी। केवल यात्रा ही नहीं देश की सुरक्षा की दृष्टि से भी ये सड़क खासी अहम है, लेकिन इस सड़क पर हमारे पड़ोसी मित्र देश की नजरें टेड़ी हो गई हैं। न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक लिपुलेख सड़क बनने के बाद चीन के साथ-साथ अब नेपाल भी बौखलाया हुआ है। सड़क बनने के बाद से नेपाल ने भारत से सटे इलाकों में अपनी चौकसी बढ़ा दी है। नेपाल ने सीमा पर अपने सैनिक तैनात कर दिए हैं। आपको बता दें कि सीमा सड़क संगठन बीआरओ ने 12 साल की कड़ी मेहनत के बाद चीन सीमा को जोड़ने वाली सड़क बनाई है। इस अहम सड़क को पहाड़ काटकर बनाया गया है। पिछले दिनों रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड में बनी लिपुलेख सड़क का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया था। लेकिन पड़ोसी देश नेपाल इस सड़क के बनने से परेशान दिख रहा है।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में एडवेंचर का स्वर्ग..17 साल बाद बनकर तैयार है ये सड़क..जानिए बेमिसाल खूबियां
नेपाल सरकार इससे पहले लिपुलेख और कालापानी को अपना बताते हुए सड़क निर्माण पर तीखा विरोध भी जता चुकी है। अब नेपाल भारत से सटी सीमा पर हेलीकॉप्टर से नेपाली सैनिक भेज रहा है। बॉर्डर पर चौकसी बढ़ा दी गई है। नेपाल भारतीय सीमा पर छांगरु में अपनी सेना को तैनात कर रहा है। सैनिकों को हेलीकॉप्टर से छांगरु पहुंचाया जा रहा है, क्योंकि नेपाल में इस दुर्गम इलाके तक पहुंचने के लिए ढंग का रास्ता तक नहीं है। नेपाल ने सीतापुल के पास सशस्त्र प्रहरी के 25 और नेपाल प्रहरी के 9 जवान तैनात किए हैं। पहले छांगरु में नेपाल के सुरक्षा जवान सिर्फ 6 महीने के लिए आते थे, लेकिन अब यहाँ पर स्थायी चेकपोस्ट बना दी गई है। चेकपोस्ट पर तैनात जवान आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। मामला संज्ञान में आने के बाद पिथौरागढ़ के डीएम विजय जोगदंडे ने एसएसबी और धारचूला के एसडीएम से मामले की रिपोर्ट मांगी है, उसी के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top