उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand board exam date revised

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव, 2 मिनट में पढ़िए पूरी खबर

उत्तराखंड में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 20 से 23 जून के बीच होने वाली थीं, लेकिन अब परीक्षाएं 22 से 25 जून के बीच संपन्न कराई जाएंगी, आगे पढ़िए पूरी खबर...

Uttarakhand Board: Uttarakhand board exam date revised
Image: Uttarakhand board exam date revised (Source: Social Media)

देहरादून: लॉकडाउन के चलते अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है। जिंदगी धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगी है, लेकिन छात्र परीक्षाओं और स्कूल खुलने को लेकर अब भी असमंजस में हैं। उत्तराखंड में बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं की तिथि में एक बार फिर बदलाव हुआ है। उत्तराखंड में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 20 से 23 जून के बीच होने वाली थीं, लेकिन अब परीक्षाएं 22 से 25 जून के बीच संपन्न कराई जाएंगी। परीक्षा तिथि में बदलाव की वजह क्या है ये भी बताते हैं। दरअसल देहरादून में शनिवार और रविवार को शहर पूरी तरह बंद रहेगा, इसे देखते हुए परीक्षा की डेट भी बदल दी गई है। आपको बता दें कि मार्च में लॉकडाउन लगने की वजह से दसवीं क्लास के अलग-अलग विषयों के पांच पेपर नहीं हो पाए थे। इसी तरह 12वीं के अलग-अलग विषयों के 8 पेपर होने बाकी हैं। शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा संपन्न कराने की तैयारी में जुटा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून के लोगों को राहत नहीं, अभी नहीं खुलेंगे होटल-मॉल्स..कोरोना का खतरा है
हाई स्कूल में गणित, उर्दू, पंजाबी, बंगाली और संस्कृत विषय की परीक्षाएं होनी हैं. जबकि इंटरमीडिएट में संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, जीव विज्ञान, कृषि, गणित और प्रारंभिक सांख्यिकी पंचम प्रश्न पत्र, कृषि रसायन विज्ञान दशम प्रश्नपत्र, भूगोल, भूगर्भ विज्ञान की परीक्षाएं शेष हैं। पूरे प्रदेश से करीब 1 लाख 30 हजार छात्र-छात्राएं बोर्ड की परीक्षा में हिस्सा लेंगे। परीक्षा केंद्रों को खाली कराने के साथ ही यहां पर सैनेटाइजेशन का काम चल रहा है। दरअसल उत्तराखंड के 350 परीक्षा केंद्रों का इस्तेमाल क्वारेंटीन सेंटर के तौर पर हो रहा था। अब यहां से क्वारेंटीन सेंटरों को हटाने के लिए सभी जिलों के जिलाधिकारियों लेटर भेजा गया है। सोमवार को शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने बोर्ड परीक्षा की तिथि में बदलाव को लेकर आदेश जारी किया। जिसमें उत्तराखंड बोर्ड को नए कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा की तिथि जारी करने को कहा गया है।