उत्तराखंड में दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए 10 नियम, 2 मिनट में पढ़िए 10 बड़ी बातें (Guidelines for people coming from other states in Uttarakhand)
Connect with us
Uttarakhand Govt Denghu Awareness Campaign
Image: Guidelines for people coming from other states in Uttarakhand

उत्तराखंड में दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए 10 नियम, 2 मिनट में पढ़िए 10 बड़ी बातें

अगर आप दूसरे राज्यों से उत्तराखंड आ रहे हैं तो आपको ये 10 बातें पढ़ना बेहद जरूरी हैं। आइए 2 मिनट में जान लीजिए।

अनलॉक टू शुरू हो गया है और कई सावधानियों के साथ जनता को कुछ राहतें दी जा रही हैं। इस बीच उत्तराखंड में सरकार द्वारा कुछ गाइडलाइन जारी की गई हैं। अगर आप उत्तराखंड से बाहर रहते हैं और उत्तराखंड आना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। अनलॉक-2 में अन्य प्रदेशों से आने वाले व्यक्तियों के लिए निम्न गाईडलाइन जारी किये गये है
1- अन्य राज्यों से उत्तराखण्ड आने वाले व्यक्तियों को Smart City वेब पोर्टल http://smartcitydehradun.uk.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लीकेशन को जरूरडाउनलोड करें और अपडेट करें।
2- High Load COVID-19 Infected 31 शहरों के अतिरिक्त अन्य शहरों से आ रहे है तो उनको 14 दिन होम क्वारन्टीन होना होगा।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के 92 इलाकों को अनलॉक-2 में भी राहत नहीं, यहां रहेगा कंप्लीट लॉकडाउन
3- High Load COVID-19 Infected 31 शहरों से आ रहे है। उनको 7 दिन संस्थागत व 7 दिन होम क्वारन्टीन होना होगा।
4- कोई भी व्यक्ति जो COVID-19 Infected शहर से होते हुए हवाई यात्रा कर रहा है तो उसे 14 दिन होम क्वारन्टीन होना होगा।
5-यदि कोई व्यक्ति उत्तराखण्ड से High Load Covid-19 शहर की यात्रा करके 03 दिन में वापस उत्तराखण्ड आता है, उसे क्वॉरंटाइन होने की आवश्यकता नही है।
6- यदि कोई व्यक्ति किसी अति आवश्यक कार्य से कम अवधि (07 दिन) के लिए उत्तराखण्ड आ रहा है, जैसे परिवार में मृत्यु, गम्भीर बीमारी एवं बुजुर्ग माता-पिता से मिलने कारणों से तो उन्हे होम क्वॉरंटाइन होने अनिवार्य नहीं है, किन्तु घर से बाहर केवल उसी पते पर जा सकते हैं, जो रजिस्ट्रेशन कराते समय पोर्टल पर जानकारी दी गयी हो। जिला प्रशासन ऐसे व्यक्तियों के आवाजाही का सत्यापन करेगा व निर्देशों का उल्लंघन करने पर उनके विरुद्ध आवश्यक दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में देश के इन 31 शहरों से आने वाले ध्यान दें..इस नियम का पालन करना होगा
7- राज्य में निवासरत व्यक्तियों के लिए वेब-पोर्टल http://smartcitydehradun.uk.gov.in पर सिर्फ रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा, पास की आवश्यकता नही है। ओर न ही क्वॉरंटाइन होने की आवश्यकता है।
8- विदेश से यात्रा कर रहे व्यक्तियों के लिए वेब-पोर्टल http://smartcitydehradun.uk.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। तथा 07 दिन इंस्टीट्यूशनल क्वॉरंटाइन व 07 दिन होम क्वॉरंटाइन होना अनिवार्य है।
9-विदेश से यात्रा कर रहे व्यक्तियों को Paid क्वॉरंटाइन सुविधाओं के लिए ए0आर0सी0 हेल्प डेस्क पर सुचित करना होगा। साथ ही हेल्प डेस्क उनके लिए उनके खुद के खर्चे पर जाने हेतु वाहन की व्यवस्था भी करायेंगी।
10-यदि कोई व्यक्ति Non Paid Institiutional Quarantine में जाना चाहता है, तो उसे बोर्डर चेक पोस्ट पर टीम को सुचित करना होगा। उल्लंघन होने पर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top