उत्तराखंड चमोलीAppeal to help Trapan Chauhan

उत्तराखंड: जन आंदोलनकारी त्रेपन चौहान के इलाज में मदद कीजिए..हालत गंभीर है

वरिष्ठ पत्रकार और स्तम्भ कार इन्द्रेश मैखुरी के फेसबुक वॉल से हमें ये जानकारी हासिल हुई है। कृपया आप भी त्रेपन चौहान जी के इलाज में मदद करें।

Trapan Chauhan: Appeal to help Trapan Chauhan
Image: Appeal to help Trapan Chauhan (Source: Social Media)

चमोली: वरिष्ठ पत्रकार और स्तम्भ कार इन्द्रेश मैखुरी ने अपने फेसबुक वॉल पर ये जानकारी दी है। हमारी भी आपसे अपील है कि कृपया आगे बढ़ें और जन आंदोलनकारी त्रेपन चौहान की मदद में सहयोग करें। साथ ही पोस्ट शेयर भी करें।
साथियो, त्रेपन चौहान उत्तराखंड में आंदोलनों का एक जाना पहचाना चेहरा हैं। विभिन्न आंदोलनों में उनकी सक्रिय हिस्सेदारी रही है। खासतौर पर टिहरी के फलेंडा में जल विद्युत परियोजना के खिलाफ स्थानीय लोगों के आंदोलन का उन्होंने आगे बढ़ कर नेतृत्व किया। देहारादून में असंगठित मजदूरों को संगठित करने के काम भी त्रेपन भाई ने किया। "हे ब्वारी" और "यमुना" जैसे उपन्यासों के लेखक भी त्रेपन भाई हैं। लेकिन लंबे अरसे से त्रेपन भाई एक गंभीर बीमारी से गुजर रहे हैं। यह मोटर न्यूरोन्स का लगभग वैसा ही रोग है,जैसा प्रख्यात वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग्स को था।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: पिता सीमा पर तैनात, बेटा बना बोर्ड परीक्षा का टॉपर
इस रोग के चलते उनके शरीर के अधिकांश अंगों ने काम करना बंद कर दिया। लेकिन अपनी अदम्य जिजीविषा के दम पर त्रेपन भाई अपनी मानसिक सक्रियता निरंतर बनाए हुए थे। उनके साथी शंकर गोपाल कृषणन द्वारा विदेश से लाये गए यंत्र की मदद से वे आँखों की पुतलियों से कंप्यूटर पर अपना अगला उपन्यास टाइप कर रहे थे। उसी के सहारे वे व्हाट्स ऐप मेसेजों का भी जवाब देते थे। लेकिन बीते कुछ महीनों से त्रेपन भाई की स्थिति अत्याधिक गंभीर हो गयी। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा है,जहां एक दिन का खर्च ही बहुत ज्यादा है। अतः निवेदन है कि त्रेपन भाई के उपचार के खर्च हेतु सहयोग करें। यह भी गौरतलब है कि त्रेपन भाई इससे पहले एक बार पैंक्रियाटिक कैंसर से भी जूझ चुके हैं । उस समय वे अपने संसाधनों और इच्छा शक्ति से कैंसर को हराने में सफल रहे थे। इच्छा शक्ति अब भी त्रेपन भाई की प्रबल है। लेकिन उन्हें उपचार हेतु आर्थिक सहयोग की अत्याधिक आवश्यकता है।
आर्थिक सहयोग निम्नलिखित अकाउंट पर किया जा सकता है
Account number: 2223330040889180
Account name: TREPAN SINGH CHAUHAN
IFSC code: RATN0VAAPIS