उत्तराखंड हरिद्वारWall collapses in Har ki Paidi investigation report came

उत्तराखंड: बिजली गिरने से नहीं ढही 'हरकी पैड़ी' की दीवार, जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

बीते सोमवार को हरिद्वार के हर की पैड़ी में दीवार ढह गई थी, जिसकी वजह आकाशीय बिजली बताई जा रही थी। वहीं डीएम द्वारा गठित टीम ने एक बड़ा खुलासा किया है

Haridwar News: Wall collapses in Har ki Paidi investigation report came
Image: Wall collapses in Har ki Paidi investigation report came (Source: Social Media)

हरिद्वार: हरिद्वार की हर की पैड़ी में बीते सोमवार को दिल दहला देने वाली घटना सामने आई थी। तबाही की तस्वीरें हरिद्वार के हर की पैड़ी से सामने आई थीं। कहा जा रहा था कि सोमवार तड़के सुबह 3:30 बजे क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से हर की पैड़ी की दीवार ढह गई है और वहां का ट्रांसफॉर्मर क्षतिग्रस्त हो गया है। वहीं हर की पैड़ी में हुए हादसे को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है जहां दीवार गिरने की असली वजह सामने आई है। जी हां, हरिद्वार में हर की पैड़ी की दीवार आकाशीय बिजली गिरने से नहीं ढही थी। 3 सदस्यीय जांच कमेटी ने जिलाधिकारी को रिपोर्ट सौंपी है जिसमें यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।
रिपोर्ट के अनुसार आकाशीय बिजली गिरने से दीवार कस ढह जाना मात्र एक अफवाह थी जिसका कोई भी आधार नहीं था।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून: बिना परमीशन के जिले से बाहर नहीं जा सकेंगे कर्मचारी, नई गाइडलाइन जारी
वहीं डीएम ने मामले की जांच के बाद में टीम बनाई जिनकी रिपोर्ट के अनुसार भूमिगत कार्यों की वजह से पानी का भारी मात्रा में रिसाव हुआ जिस वजह से हर की पैड़ी में दीवार ढही।
सोमवार को जब से यह हादसा हुआ था तबसे सभी लोग यह मान रहे थे कि दीवार जोरदार बिजली से ढह गई है। मगर अब आखिरकार दीवार गिरने की असली वजह सामने आ गई है।
डीएम के द्वारा गठित जांच टीम के अनुसार दीवार बिजली से नहीं बल्कि हर की पैड़ी क्षेत्र में हो रहे भूमिगत कार्यों की वजह से भारी मात्रा में पानी के रिसाव से गिरी है। पानी का अत्यधिक रिसाव हुआ जिस कारण दीवार ढह गई।
बता दें कि जिले में काफी लंबे समय से भूमिगत बिजली और गैस पाइपलाइन का कार्य चल रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: बेकाबू कार ने 3 लोगों को रौंदा..बुजुर्ग व्यक्ति की दर्दनाक मौत
भूमिगत बिजली और गैस पाइपलाइन का कार्य चलने के कारण जगह-जगह खुदाई करके गड्ढों को खुला छोड़ रखा है। ऐसे में भारी बारिश के बाद खोदे हुए गड्ढे आफत बन रखे हैं। जिलाधिकारी सी रविशंकर के अनुसार दीवार ढहने की वजह बिजली गिरना नहीं था बल्कि पानी का रिसाव था। जिलाधिकारी ने जांच टीम में एग्जीक्यूटिव इंजीनियर पीडब्ल्यूडी, इरिगेशन के ईई और एक डिस्ट्रिक्ट माइनिंग अफसर सम्मिलित किए गए जिन्होंने जांच की तो आकाशीय बिजली से दीवार गिरने वाली बात मात्र एक अफवाह निकली। उन्होंने बताया कि तेज बारिश के कारण भारी मात्रा में पानी इक्कट्ठा हो गया था और उसको कहीं निकलने की जगह नहीं मिली जिस कारण पानी का सारा प्रेशर दीवार पर गया और दीवार ढह गई।