उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand board result will come on July 29

उत्तराखंड में बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर, इस दिन आएगा रिजल्ट

बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर आखिरकार उत्तराखंड शिक्षा परिषद ने तिथियों का ऐलान कर दिया है। हाईस्कूल और इंटर बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 29 जुलाई को जारी होगा।

Uttarakhand Board: Uttarakhand board result will come on July 29
Image: Uttarakhand board result will come on July 29 (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है। राज्य समीक्षा ने आपको पहले ही बताया था कि बोर्ड परीक्षा के परिणाम इसी महीने जारी होंगे। अब रिजल्ट की फाइनल डेट भी पता चल गई है। हाईस्कूल और इंटर बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 29 जुलाई को जारी होगा। रिजल्ट का फाइनल काउंटडाउन शुरू हो गया है। ये खबर सुनकर छात्रों के दिल की धड़कन निश्चित रूप से बढ़ गई होगी। बस कुछ ही दिन बाद बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर आखिरकार उत्तराखंड शिक्षा परिषद ने तिथियों का ऐलान कर दिया है। उत्तराखंड में हाईस्कूल और इंटर का रिजल्ट 29 जुलाई को बोर्ड मुख्यालय रामनगर में घोषित किया जाएगा। प्रदेश के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय बुधवार को सुबह 11 बजे रामनगर में रिजल्ट की घोषणा करेंगे। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के 4 जिलों में आज भी लॉकडाउन, सीमाएं सील...लोगों को मिलेंगी ये सुविधाएं
बता दें कि राज्य में कोरोना संकट के बीच जैसे-तैसे हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं तो संपन्न करा ली गईं, लेकिन इसके बाद रिजल्ट को लेकर लगातार कंफ्यूजन बना हुआ था। अब उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ये कंफ्यूजन दूर कर दिया है। रिजल्ट की फाइनल डेट 29 जुलाई है। इस दिन हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया जाएगा। इस साल बोर्ड परीक्षा में 2,71,690 परीक्षार्थी शामिल हुए। इनमें इंटर के 1 लाख 21 हजार 301 छात्र शामिल हैं। जबकि 1 लाख 50 हजार 389 छात्र-छात्राओं ने हाईस्कूल की परीक्षा दी। इस साल बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्रों को कई तरह की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा। मार्च में कोरोना संकट के चलते लगे लॉकडाउन की वजह से परीक्षाएं बीच में ही रद्द कर दी गई थीं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: कोरोना संक्रमितों को लेने गई पुलिस को लोगों ने खदेड़ा, भांजनी पड़ीं लाठियां
लॉकडाउन की वजह से दसवीं क्लास के अलग-अलग विषयों के पांच पेपर नहीं हो पाए थे। इसी तरह 12वीं के अलग-अलग विषयों के 8 पेपर होने बाकी थे। जिन्हें जून में संपन्न कराया गया। परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 1324 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। जून में एग्जाम संपन्न करा लिए गए थे, लेकिन रिजल्ट की तिथि घोषित नहीं हो पाई थी। पिछले साल तक उत्तराखंड बोर्ड का रिजल्ट जून के पहले हफ्ते में घोषित किया जाता था, लेकिन इस बार परीक्षा लेट होने की वजह से रिजल्ट में भी देरी हुई। खैर देर से ही सही ये पता चल गया है कि रिजल्ट कब घोषित होगा। 29 जुलाई को बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। छात्र परीक्षा का रिजल्ट उत्तराखंड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर क्लिक कर के देख सकते हैं।