उत्तराखंड से सटे बॉर्डर पर चीन ने तैनात किए एक हजार सैनिक, भारतीय सेना भी तैयार (China deployed army on Uttarakhand border)
Connect with us
Image: China deployed army on Uttarakhand border

उत्तराखंड से सटे बॉर्डर पर चीन ने तैनात किए एक हजार सैनिक, भारतीय सेना भी तैयार

लद्दाख में जारी गतिरोध के बाद अब चीन ने उत्तराखंड से सटे लिपुलेख बॉर्डर पर पीएलए की एक बटालियन तैनात कर दी है।

चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा। लद्दाख में चीन ने एलएसी पर सैन्य आक्रामकता दिखाई, जिसके बाद से चीन सीमा से सटे इलाकों में तनाव बना हुआ है। लद्दाख में जारी गतिरोध के बाद अब चीन ने उत्तराखंड से सटे लिपुलेख बॉर्डर पर पीएलए की एक बटालियन तैनात कर दी है। यहां ड्रैगन लगातार अपनी सेना तैनात कर रहा है। चीन ने लिपुलेख बॉर्डर के पास एक हजार सैनिक तैनात किए हैं। चीन की हरकतों का मुंहतोड़ जबाव देने के लिए भारत ने भी बॉर्डर पर चीनी सैनिकों के बराबर ही अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है। पिथौरागढ़ में लिपुलेख बॉर्डर के पास सेना की गतिविधियां बढ़ गई हैं। लिपुलेख बॉर्डर के पास चीनी सेना की तैनाती ने भारत की टेंशन बढ़ा दी है। टेंशन की वजह चीनी सैनिकों की बढ़ती तादाद के अलावा नेपाल द्वारा पैदा की गई चुनौतियां भी हैं। आगे पढ़िए

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: ARTO के अधिकारी की कोरोना संक्रमण से मौत, पत्नी भी मिली थीं कोरोना पॉजिटिव
दरअसल लिपुलेख वही इलाका है, जिसे नेपाल अपना बता रहा है। लिपुलेख को लेकर भारत-नेपाल के बीच तनाव चल रहा है। नेपाल ने भारत के लिपुलेख, लिम्पियाधुरा और कालापानी को अपने राजनीतिक नक्शे में शामिल कर लिया है। जिसे लेकर भारत और नेपाल के संबंधों में खटास आ गई है। वहीं अब ड्रैगन ने भी लिपुलेख दर्रे के पास अपनी गतिविधियां बढ़ा दी हैं। यहां चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के एक हजार सैनिक तैनात हो गए हैं। चीन की हिमाकत का जवाब देने के लिए भारतीय सेना ने भी तैयारी कर ली है। भारतीय सेना किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए एकदम तैयार है। भारत ने भी लिपुलेख बॉर्डर पर एक हजार सैनिक तैनात कर दिए हैं

यह भी पढ़ें - UP में कैबिनेट मंत्री का कोरोना से निधन, सीएम योगी आदित्यनाथ ने जताया शोक
नेपाल के साथ संबंधों में बढ़ते तनाव की एक बड़ी वजह चीन का नेपाल की राजनीति में बढ़ता दखल भी है। चीन के इशारे पर ही नेपाल ने भारत के लिपुलेख पर अपना दावा जताया है। अब जबकि लिपुलेख दर्रे पर चीनी सैनिकों की तैनाती कर दी गई है, इससे ये बात पूरी तरह साबित भी हो गई है। माना जा रहा है कि चीन के इशारे पर नेपाल भारतीय क्षेत्रों पर अपना दावा जता रहा है। विस्तारवादी नीतियों के अगुवा रहे चीन ने अब लिपुलेख बॉर्डर पर सैनिकों की सक्रियता बढ़ा दी है, जिसके बाद भारत की तरफ से भी बॉर्डर पर भारी तादाद में सैनिक तैनात किए गए हैं। फिलहाल इस बारे में जो भी अपडेट होगी, हम आप तक जरुर पहुंचाएंगे।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top