उत्तराखंड श्रीनगर गढ़वालWater level of Alaknanda river rises in Uttarakhand

गढ़वाल: डेंजर लेवल से ऊपर बह रही अलकनंदा नदी..निचले इलाकों में अलर्ट

अलकनंदा नदी में पानी बढ़ जाने से प्रशासन ने तटबंधों पर बसे लोगों को सावधान किया। साथ ही लोगों को नदी क्षेत्र में न जाने की चेतावनी दी।

Alaknanda River Water Level: Water level of Alaknanda river rises in Uttarakhand
Image: Water level of Alaknanda river rises in Uttarakhand (Source: Social Media)

श्रीनगर गढ़वाल: पहाड़ में लगातार जारी बारिश से नदियां उफान पर हैं। श्रीनगर में अलकनंदा नदी का जलस्तर बढ़कर चेतावनी के निशान पर पहुंच गया। अलकनंदा नदी में पानी बढ़ जाने से प्रशासन ने तटबंधों पर बसे लोगों को सावधान किया। साथ ही लोगों को नदी क्षेत्र में न जाने की चेतावनी दी। उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बादल फटने की घटनाओं के बाद नदी-गधेरे उफान पर हैं। नदियों का जलस्तर चेतावनी के निशान तक पहुंच गया है। हरिद्वार में गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। श्रीनगर में भी अलकनंदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है। श्रीनगर क्षेत्र में अलकनंदा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। नदी का जलस्तर बढ़ने से अल्केश्वर घाट पूरी तरह से जलमग्न हो गया है। नदी किनारे रहने वाले लोग डरे हुए हैं। प्रशासन द्वारा लोगों को नदी तट पर ना जाने की हिदायत दी जा रही है। एसडीएम दीपेंद्र नेगी ने बताया कि अलकनंदा नदी के जलस्तर की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। प्रशासन ने सिंचाई विभाग और केंद्रीय जल आयोग को नदी के जलस्तर की रिपोर्ट भेजी है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून में नदी किनारे खुले आम दारू पार्टी, पुलिस ने हिरासत में लिया
एसडीएम ने बताया कि नदी का लेवल देखने के लिए वो खुद तट पर जा रहे हैं। श्रीनगर के साथ-साथ हरिद्वार और ऋषिकेश में भी गंगा का जलस्तर बढ़ा हुआ है। हरिद्वार में गंगा में अधिक पानी आने से बिशनपुर कुंडी व पुरानी कुंडी के अलावा कई गांवों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है। नदी किनारे बसे लोगों को गंगा से दूर रहने की हिदायत दी गई है। गंगा के तटवर्ती क्षेत्र में अलर्ट जारी करते हुए लेखपालों को तैनात किया गया है। ऋषिकेश में भी अलकनंदा नदी का रौद्र रूप दिख रहा है। नदी का जलस्तर बढ़ने से ऋषिकेश के घाटों के पूर्णरूप से डूबने का खतरा बना हुआ है। उत्तराखंड में बारिश का दौर लगातार जारी है। पर्वतीय इलाकों में हो रही बारिश से नदी-नालों का जलस्तर बढ़ गया है। जगह-जगह सड़कें बंद हैं। बारिश की शक्ल में आया सैलाब सड़कों को अपने साथ बहा ले गया। भारी बारिश से कई क्षेत्रों में नुकसान हुआ है। भूस्खलन से कई रास्ते बंद हो गए। बरसात में खतरनाक जगहों पर एसडीआरएफ को अलर्ट मोड पर रखा गया है, ताकि आपदा की स्थिति में तुरंत मदद पहुंचाई जा सके।