उत्तराखंड देहरादूनRussia made coronavirus vaccine

रुस ने बनाई कोरोनावायरस की वैक्सीन, राष्ट्रपति पुतिन का दावा-बेटी को दी पहली खुराक

व्लादिमीर पुतिन का दावा है कि कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाने के बाद उसे रजिस्टर्ड भी कर लिया गया है। इसके साथ ही कोरोनावायरस वैक्सीन रजिस्टर्ड कराने वाला रूस दुनिया का पहला देश बना है।

Coronavirus Vaccine Russia: Russia made coronavirus vaccine
Image: Russia made coronavirus vaccine (Source: Social Media)

देहरादून: दुनिया भर में कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाने की होड़ चल रही है। हालांकि इस होड़ में रूस बाजी मारता दिख रहा है क्योंकि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ऐलान किया है कि वहां कोरोनावायरस की वैक्सीन बना ली गई है। व्लादिमीर पुतिन का दावा है कि कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाने के बाद उसे रजिस्टर्ड भी कर लिया गया है। इसके साथ ही कोरोनावायरस वैक्सीन रजिस्टर्ड कराने वाला रूस दुनिया का पहला देश बना है। व्लादिमीर पुतिन ने यह भी बताया कि इस वैक्सीन को उनकी एक बेटी को भी दिया जा चुका है और अब वह बेहतर महसूस कर रही है। उनका कहना है कि इस वैक्सीन के टेस्ट के दौरान अच्छे नतीजे देखने को मिले हैं। अब उनका दावा है कि इस वैक्सीन की वजह से कोरोनावायरस पर लंबे समय तक लगाम लगाई जा सकेगी। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: डेंजर लेवल से ऊपर बह रही अलकनंदा नदी..निचले इलाकों में अलर्ट
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मुताबिक वैक्सीन को सभी जरूरी टेस्ट से होकर गुजारा गया है और अब ऐलान किया गया है कि इस वैक्सीन को सबसे पहले मेडिकल कर्मचारियों और अध्यापकों को दिया जाएगा। हालांकि रूस की कामयाबी पर दुनिया के कई दे रहे हैं। कई देशों का कहना है कि वैक्सीन के ट्रायल से पहले ही इसका रजिस्ट्रेशन कराया गया है जो कि सही नहीं है। यहां आपको यह भी बता दें कि रूस में जब वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल शुरू किया गया था तब 38 लोगों ने हिस्सा लिया था। इन मैसेज सभी ने कोरोनावायरस के खिलाफ इम्यूनिटी हासिल की थी। अब रूस ने दावा किया है कि कोरोनावायरस की वैक्सीन बन चुकी है तो माना जा सकता है कि फिलहाल वेक्सीन मनाने की इस रेस में रूस ही बाजी मारता दिख रहा है।