उत्तराखंड देहरादूनRed alert for torrential rain in 9 districts of Uttarakhand

सावधान उत्तराखंड.. 9 जिलों में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट..अलर्ट रहें

जिन जिलों में आज बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, उनमें पिथौरागढ़, चमोली, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर, पौड़ी गढ़वाल, टिहरी, देहरादून, बागेश्वर और हरिद्वार समेत 9 जिले शामिल हैं।

Uttarakhand rain: Red alert for torrential rain in 9 districts of Uttarakhand
Image: Red alert for torrential rain in 9 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में लगातार जारी बारिश से जलप्रलय जैसे हालात बने हुए हैं। भूस्खलन की वजह से गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक सड़कें ब्लॉक हैं। सैकड़ों गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। आने वाले 24 घंटे उत्तराखंड के लिए मुसीबतभरे रहेंगे। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के 9 जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। जिन जिलों में आज बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, उनमें पिथौरागढ़, चमोली, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर, पौड़ी गढ़वाल, टिहरी, देहरादून, बागेश्वर और हरिद्वार जैसे जिले शामिल हैं। इन जिलों में रह रहे लोग आज सतर्क रहें। प्रदेश में बारिश का सिलसिला 17 अगस्त तक जारी रहेगा। मौसम विभाग के अलर्ट को ध्यान में रखते हुए 9 जिलों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। प्रशासन को सुरक्षा के जरूरी उपाय करने को कहा गया है। मौसम विभाग ने लोगों को बेवजह यात्रा ना करने की सलाह दी। साथ ही ज्यादा ऊंचाई वाले और पहाड़ी क्षेत्रों में लोगों की आवाजाही नियंत्रित करने के निर्देश भी दिए गए हैं। पहाड़ में लगातार जारी बारिश की वजह से भूस्खलन का खतरा पैदा हो गया है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल में पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़, जंगल के बीच से दबोचे गए
जगह-जगह से लैंडस्लाइड की खबरें आ रही हैं। सड़कें ब्लॉक हैं। पिथौरागढ़ में चीन सीमा को जोड़ने वाली 3 सड़कों समेत कुल 33 सड़कें ब्लॉक हैं। ऑलवेदर रोड पर मलबा आने की वजह से जिले का दूसरे क्षेत्रों से संपर्क कट गया है। गांवों तक जरूरत का सामान नहीं पहुंच रहा। बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं भी लगातार सामने आ रही हैं। मसूरी के जौनपुर विकासखंड में आकाशीय बिजली गिरने से 22 साल के युवक की मौत हो गई। मरने वाले युवक का नाम सूरज सजवाण था। बीती रात वो खेतों में मक्के की फसल की रखवाली कर रहा था, तभी तेज बारिश के साथ बिजली गिरने से सूरज की मौत हो गई। मसूरी में नाला बंद होने से बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस गया। स्थानीय लोग बंद नालों को तुरंत खुलवाने की मांग कर रहे हैं। ऊधमसिंहनगर जिले में बारिश के दौरान गांव चकरपुर में एक दीवार गिर गई। जबकि पानी की निकासी ना होने से गांव बरहैनी में दो घरों में पानी घुस गया। घरों में पानी भरने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।