उत्तराखंड देहरादून270 roads closed due to heavy rains in Uttarakhand

उत्तराखंड: भारी बारिश के बाद 270 सड़कें बंद..चारधाम रूट पर संभलकर ही जाएं

राज्य में लगातार हो रही बारिश से 270 सड़कों पर मलबा आने से यातायात ठप हो गया। वहीं चारधाम रूट पर भी भारी संख्या में ट्रैफिक बाधित हो रखा है जिस कारण श्रध्दालुओं को आवजाही में काफी समस्या हो रही है-

Uttarakhand rain: 270 roads closed due to heavy rains in Uttarakhand
Image: 270 roads closed due to heavy rains in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में मानसून का बरसना अभी भी जारी है, जिस वजह से पर्वतीय क्षेत्रों में लोगों को भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। जिस तरह के हालात इस समय पहाड़ पर बने हुए हैं, वह चिंताजनक हैं। राज्य में लगातार हो रही बारिश से पर्वतीय जिलों में सड़कों का बंद होने का सिलसिला भी जारी है। बीते गुरुवार को राज्य में 270 सड़कों पर मलबा आने से यातायात ठप हो गया। इन 270 सड़कों में से पांच नेशनल हाइवे, 13 स्टेट हाईवे और 11 जिला मार्ग भी शामिल हैं। वहीं चारधाम रूट पर भी भारी संख्या में ट्रैफिक बाधित हो रखा है। लोक निर्माण विभाग के एचओडी हरिओम शर्मा के अनुसार बीते गुरुवार को 134 सड़कें बंद हुई थीं और 96 सड़कें खोल दी गई थीं। अब कुल 270 सड़के बंद हैं। लोनिवि की 157 जबकि पीएमजीएसवाई की 113 सड़कें बंद हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: नई डबल लेन सड़क से जुड़ेंगे गढ़वाल के जिले, जानिए इसकी खूबियां
वहीं चार धाम रूट पर भी बरसात के कारण श्रद्धालुओं को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। चमोली बदरीनाथ हाईवे पर आए बोलेरो से हाईवे पर जगह-जगह खतरा बना हुआ है। गुरुवार को एक मार्ग पर एक वाहन दलदल के अंदर अचानक धंस गया। उसके अंदर सवारी भी मौजूद थी। किसी तरह उन को बाहर निकाला गया और भारी मशक्कत के बाद वाहन को भी बाहर निकाला गया। वहीं गोपेश्वर के मंडल चौक पर सड़क पर भारी मलबा आने से पूरी सड़क बंद हो रखी है। गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे भी मूसलाधार बरसात के कारण जगह-जगह से बाधित हो रखा है जिस वजह ग्रामीणों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बता दे बुधवार की देर शाम को गंगोत्री हाईवे के पास भारी मात्रा में बोल्डर और मलबा जमा हो गया जिसके बाद अगली दोपहर ढाई बजे तक उसको खोला गया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: मास्क नहीं पहनने पर लगेगा तगड़ा जुर्माना, सरकार ने बढ़ाई राशि
गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे बंद होने से दोनों स्थानों पर कई घंटों तक यातायात बाधित रहा। पालीगाड और कुथनौर के पास भी यमुनोत्री हाईवे पर मूसालाधार बरसात के कारण मलबा आने के कारण मार्ग बंद हो गया। एनएच को भी खोलने की कार्यवाही की जा रही है। रुद्रप्रयाग जिले के केदारनाथ पैदल मार्ग अब भी आवाजाही के लिहाज से संवेदनशील बना हुआ है। छौड़ी गदेरा में भूस्खलन होने से वह मार्ग बंद हो गया है जिस वजह से वहां पर भी यात्रियों की आवाजाही नहीं हो पा रही है। केदारनाथ में यात्रा करना इस समय खतरे से खाली नहीं है। गौरीकुंड केदारनाथ पैदल मार्ग में रुक-रुक कर मलबा और पत्थर गिर रहे हैं। इस दौरान केदारनाथ जाने के लिए 20 से अधिक यात्रियों को प्रशासन द्वारा सोनप्रयाग में ही रोका गया है। अधिकारियों के अनुसार बरसात के कारण पैदल मार्ग में काफी संवेदनशील हालात बने हुए हैं इसके साथ हिमखंड वाले स्थानों पर कीचड़ से फिसलने का खतरा भी बना हुआ है। ऐसे में यात्रियों को फिलहाल दर्शन करने नहीं भेजा जा रहा है।