उत्तराखंड देहरादूनAam Aadmi Party Uttarakhand Assembly Elections 2022

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में किसका खेल बिगाड़ेगी AAP? अंदरखाने टेंशन ही टेंशन

आम आदमी पार्टी ने प्रदेश की सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। इस ऐलान को लेकर बीजेपी और कांग्रेस ने कोई खास प्रतिक्रिया नहीं दी, लेकिन भीतरखाने दोनों ही पार्टियों में बेचैनी साफ नजर आ रही है।

Aam Aadmi Party Uttarakhand: Aam Aadmi Party Uttarakhand Assembly Elections 2022
Image: Aam Aadmi Party Uttarakhand Assembly Elections 2022 (Source: Social Media)

देहरादून: दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी की निगाहें अब उत्तराखंड पर हैं। आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल प्रदेश की सभी 70 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके हैं। साल की शुरुआत से ही प्रदेश में आप हर मोर्चे पर अपनी पैठ बनाने में जुटी नजर आई। लोगों का मन जानने के लिए आप ने उत्तराखंड में सर्वे भी कराया था। आप का दावा है कि प्रदेश के 62 फीसदी लोग चाहते हैं कि आप उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में अपने कैंडिडेट उतारे। आम आदमी पार्टी के इस ऐलान को लेकर बीजेपी और कांग्रेस ने कोई खास प्रतिक्रिया नहीं दी, लेकिन भीतरखाने दोनों ही पार्टियों में बेचैनी साफ नजर आ रही है। कांग्रेस की चिंता बढ़ना इसलिए स्वाभाविक है, क्योंकि पार्टी इस वक्त वजूद के संकट से जूझ रही है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून में रिश्ते शर्मसार, बेटे-बहू ने किया पिता के घर पर कब्जा..DIG ने किया मदद का वादा
पार्टी के अंदरूनी मतभेद के चलते पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सत्ता से बाहर हो गई थी। पंचायत और निकाय चुनाव में भी कांग्रेस को बीजेपी से मुंह की खानी पड़ी। कांग्रेस के कई बड़े चेहरे अब बीजेपी का हिस्सा हैं। कभी सत्ता पर काबिज रही कांग्रेस अब सिर्फ 11 सीटों तक सिमट गई है। वहीं सत्तारूढ़ बीजेपी के भीतर भी असंतोष की सुगबुगाहट हो रही है। बताया जा रहा है कि कैबिनेट मंत्री और सरकार के प्रवक्ता मदन कौशिक को ज्यादा तवज्जो मिलने से हरिद्वार के कई विधायक नाराज हैं। कुछ विधायकों के विवाद और बड़बोलेपन ने भी बीजेपी और सरकार की चिंता बढ़ाई है। ऐसा ही चलता रहा तो साल 2022 के चुनाव में बीजेपी को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इन समीकरणों के बीच आम आदमी पार्टी की धमक से प्रदेश में नए सियासी समीकरण बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में अबतक 200 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत..देहरादून में बुरा हाल
उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी का अब तक का सफर कैसा रहा, ये भी जान लें। साल 2014 में आप ने लोकसभा चुनाव में राज्य की सभी पांचों सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन निराशा हाथ लगी। अब आम आदमी पार्टी ने साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के मुद्दे पर सभी 70 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। आप की रणनीति खुद को राज्य में कांग्रेस की जगह दूसरी सबसे बड़ी सियासी ताकत के रूप में पेश करने की हो सकती है। कहा तो ये भी जा रहा है कि अपनी पार्टियों में हाशिए पर धकेल दिए गए कुछ बड़े चेहरे आम आदमी पार्टी का दामन थाम सकते हैं। बहरहाल आम आदमी पार्टी की मौजूदगी किसका समीकरण बिगाड़ेगी, इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमें थोड़ा इंतजार करना होगा।