उत्तराखंड चम्पावतPithoragarh Rohit honesty

उत्तराखंड: रोहित को सड़क पर मिली 2 तोला सोने की नथ..पुलिस को देकर पेश की मानवता की मिसाल

पहाड़ के युवक ने सड़क पर मिली 2 तोले की नथ पुलिस की मदद से उसके मालिक को लौटा दी। युवक की ईमानदारी देख हर कोई उसकी प्रशंसा कर रहा है।

Pithoragarh News: Pithoragarh Rohit honesty
Image: Pithoragarh Rohit honesty (Source: Social Media)

चम्पावत: मतलबपरस्ती के इस दौर में भी ईमानदारी और सच्चाई जिंदा है। ईमानदारी की ऐसी ही एक मिसाल उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में देखने को मिली। जहां युवक ने सड़क पर मिली 2 तोले की सोने की नथ पुलिस की मदद से उसके मालिक को लौटा दी। युवक की ईमानदारी देख हर कोई उसकी प्रशंसा कर रहा है। घटना मंगलवार की है। शाम के वक्त रोहित चंद नाम का युवक पिथौरागढ़ में स्थित कमल बारात घर के पास से गुजर रहा था। इसी दौरान उसे सड़क पर एक पर्स पड़ा मिला। रोहित ने पर्स को उठाकर खोला तो उसमें सोने की जड़ाऊ नथ रखी मिली। नथ करीब 2 तोले की थी, जिसकी कीमत करीब 1 लाख रुपये है। रोहित की जगह कोई और होता तो सड़क पर मिले माल को अपना समझ चुपचाप वहां से खिसक लेता, लेकिन रोहित ने ऐसा नहीं किया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - अभी-अभी: उत्तराखंड में 530 लोग कोरोना पॉजिटिव, 16549 पहुंचा आंकड़ा
रोहित नथ को लेकर सीधे कोतवाली पहुंचा और उसे पुलिसकर्मियों को सौंप दिया। अब जरा उस महिला के बारे में सोचिए जिसकी ये नथ रही होगी। पहाड़ में नथ को सोने का एक टुकड़ा भर नहीं समझा जाता। इससे बेटियों की भावनाएं जुड़ी होती हैं। पिता और मामा पाई-पाई जुटाकर लाडली बेटी के लिए नथ बनाते हैं, जो उसे शादी के वक्त मायके की तरफ से भेंट और हमेशा संजोये जाने वाली याद के रूप में दी जाती है। रोहित ने सड़क पर मिली नथ पुलिस को सौंप तो दी थी, लेकिन नथ को उसके असली मालिक तक पहुंचाना बड़ी चुनौती थी। खैर पुलिस ने किसी तरह नथ के डिब्बे से ज्वैलर्स का नंबर खोज निकाला। आगे भी इस बारे में कुछ खास बातें पढ़ लीजिए।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून रेलवे स्टेशन को मिलेगा हाईटेक लुक, केन्द्र सरकार ने शुरू किया काम..जानिए खास बातें
पुलिस ने ज्वैलर्स को कॉल किया तो उसने बताया कि ये नथ मेरी दुकान से ग्राम बिसखोली में रहने वाली महिला ने बनवाई थी। पुलिस ने सुनार से महिला का नंबर लिया, जिसके बाद महिला को कॉल किया गया। महिला ने अपनी नथ की पहचान कर ली। बाद में पुलिस ने महिला को कोतवाली बुलाकर नथ उसे सौंप दी। रोहित चंद की ईमानदारी से एक महिला को उसकी खोई हुई अमानत वापस मिल गई। पिथौरागढ़ पुलिस ने भी रोहित के काम को सराहा और उसके उज्जवल भविष्य की कामना की। हमें खुशी है कि पहाड़ में आज भी रोहित जैसे ईमानदार युवक मौजूद हैं, इन्हीं लोगों की वजह से हमारे समाज में इंसानियत जिंदा है। राज्य समीक्षा पहाड़ के इस नौजवान को सैल्यूट करता है।