उत्तराखंड देहरादूनHeavy rains expected in 8 districts of Uttarakhand

आज उत्तराखंड के 8 जिलों में मूसलाधार बारिश का ऑरेंज अलर्ट, सावधान रहें

मौसम विभाग के अनुसार आज देहरादून समेत 8 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। खतरे को देखते हुए इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Uttarakhand rain: Heavy rains expected in 8 districts of Uttarakhand
Image: Heavy rains expected in 8 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: मानसून की बारिश उत्तराखंड के लिए काल साबित हो रही है। पिथौरागढ़-बागेश्वर समेत सीमांत क्षेत्रों में आपदा जैसे हालात बने हैं। हर तरफ तबाही का मंजर नजर आ रहा है। लोग बारिश का कहर थमने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन ये इंतजार खत्म ही नहीं हो रहा। बारिश की वजह से पहाड़ टूटकर सड़कों पर आ गिरे, जिससे सड़कें ब्लॉक हैं। पहाड़ी इलाकों में यात्रा में जोखिम बना हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो बारिश से तबाही का सिलसिला फिलहाल थमेगा नहीं। मौसम अभी और दिक्कतें बढ़ाएगा। उत्तराखंड के लिए अगले 24 घंटे मुश्किलभरे रहने वाले हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड के आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा कुछ जगहों पर बिजली गिरने की भी आशंका है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: अपने गांव लौट आया जांबाज पूरन, गलवान घाटी में हुआ था घायल
जिन जिलों के लिए अगले 24 घंटे मुश्किलभरे रहने वाले हैं, उनके बारे में भी जान लें। मौसम विभाग ने पौड़ी, हरिद्वार, देहरादून, टिहरी, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर और नैनीताल जिले के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में रह रहे लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है, यहां बारिश के साथ आई मुश्किलों से फिलहाल निजात नहीं मिलेगी। कहीं-कहीं बिजली गिरने की भी आशंका है, इसलिए सावधान रहें। प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए शासन ने जिलाधिकारियों से सजग रहने को कहा है। आपदा प्रबंधन टीमों को भी अलर्ट पर रखा गया है, ताकि आपदा के वक्त समय रहते मदद पहुंचाई जा सके।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: सेना के 10 जवान कोरोना पॉजिटिव, अब डराने लगे हैं आंकड़े
उत्तराखंड में इस वक्त पहाड़ से लेकर मैदान तक हर जगह से तबाही की तस्वीरें आ रही हैं। भूस्खलन की वजह से जगह-जगह रोड ब्लॉक हैं। बारिश-भूस्खलन से कुमाऊं में 28 सड़कें बंद हैं। पिथौरागढ़ में तवाघाट-गर्ब्यांग, तवाघाट-सोबला समेत 20 सड़कें बंद हैं। यहां सैकड़ों गांवों का मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। बागेश्वर जिला भी अतिवृष्टि से प्रभावित है, जिले में आठ सड़कें बंद हैं। थल-मुनस्यारी रोड पर भी गाड़ियों की आवाजाही नहीं हो रही। रतिगाड़ और नया बस्ती में रास्ता बंद है। रोड ब्लॉक होने की वजह से वाहन सड़कों पर फंसे हैं। लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वाहनों की आवाजाही बंद होने की वजह से गांवों तक जरूरत का सामान भी नहीं पहुंच पा रहा।