उत्तराखंड नैनीतालNainital: Cobra snake enters the cancer ward of the hospital

उत्तराखंड: अस्पताल के कैंसर वार्ड में घुसा कोबरा सांप, जान बचाकर भागे मरीज

कैंसर वॉर्ड के अंदर एक बड़ा सा कोबरा सांप घुस गया जिसके बाद वहां हड़कंप मच गया। जिसके बाद हल्द्वानी रेंज की टीम मौके पर पहुंची और कोबरा सांप को रेस्क्यू किया गया।

Nainital News: Nainital: Cobra snake enters the cancer ward of the hospital
Image: Nainital: Cobra snake enters the cancer ward of the hospital (Source: Social Media)

नैनीताल: राज्य में लगातार हो रही बारिश के कारण जहरीले सांपों का अपने बिलों से बाहर निकलना लगातार जारी है। जंगलों से निकल कर सांप मानव बस्तियों की ओर आ रहे हैं जिस कारण लोगों के मन में सांपों को लेकर खौफ बैठ चुका है। डरावनी बात यह है कि रेस्कयू किए जाने वाले सांपों में से अधिकांश सांप बेहद खतरनाक और जहरीले कोबरा हैं। बारिश के कारण वैसे तो राज्य के हर जिले में सांप निकलने की घटना बेहद आम है मगर खासकर कि नैनीताल जिले में अबतक काफी अधिक संख्या में सांप रेस्कयू किए गए हैं। हाल ही में नैनीताल जिले के हल्द्वानी में रामपुर रोड स्थित स्वामी राम कैंसर चिकित्सालय में बीती देर रात कैंसर वॉर्ड के अंदर एक बड़ा सा कोबरा सांप घुस गया जिसके बाद वहां हड़कंप मच गया। मरीजों और अस्पताल में मौजूद स्टाफ ने किसी तरह अपनी जान बचाई और आनन-फानन में अस्पताल प्रशासन को सूचित किया गया। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - रुद्रप्रयाग जिले में दो इलाके बने कंटेनमेंट जोन, फिलहाल यहां भूलकर भी मत जाना
जिसके बाद अस्पताल प्रशासन ने देर रात वॉर्ड को खाली कराया। रात में तकरीबन 2 बजे चिकित्सक ने डीएफओ को फोन करके मामले की जानकारी दी और मदद की गुहार लगाई। जिसके बाद हल्द्वानी रेंज की टीम मौके पर पहुंची और कोबरा सांप को रेस्क्यू किया गया। तब जाकर अस्पताल प्रशासन और सभी मरीजों ने थोड़ी राहत की सांस ली। डीएफओ तराई केंद्रीय डॉक्टर अभिलाषा सिंह ने बताया कि बीती रात को तकरीबन 2 बजे हल्द्वानी स्थित स्वामी राम कैंसर अस्पताल से डॉक्टर केसी पांडे ने उनको सूचना देकर बताया कि अस्पताल के कैंसर वॉर्ड में एक बड़ा सा कोबरा सांप घुस गया है जिससे वहां के मरीज और वहां पर तैनात स्टाफ बेहद डरे हुए हैं और उनकी जान को भी खतरा है। इसके बाद डीएफओ द्वारा फौरन एक्शन लिया और रेंजर उमेश को तत्काल रूप से टीम भेजने को कहा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: कोरोना की वजह से प्रधानाचार्य का निधन, जीआईसी में पसरा शोक
सांप पकड़ने के एक्सपर्ट आनंद बल्लभ पंत और आशुतोष आर्य तुरंत हॉस्पिटल पहुंचे और कड़ी मशक्कत के बाद कोबरा सांप को कैंसर वॉर्ड से रेस्कयू कर लिया गया और गौलापार के जंगलों में उसे छोड़ दिया गया। नैनीताल के हल्द्वानी में बारिश के सीजन में जून माह से लेकर बीते 14 अगस्त तक घनी आबादी वाले इलाकों में 550 से अधिक सांप रेस्कयू किए गए हैं। हल्द्वानी में जहरीले सांपों को पकड़ने के लिए वन विभाग में रेंज स्तर पर टीमों का गठन करा है। इसके अलावा हल्द्वानी डिवीजन की एसओजी भी अपने एरिया में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है। हल्द्वानी रेंज में वन विभाग की टीम जून से अब तक तकरीबन 550 सांपों को पकड़ चुकी है, जिनमें से अधिकांश सांप बेहद खतरनाक और जहरीले हैं।