उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालCPU will be deployed in Pauri Garhwal and Almora

उत्तराखंड: अब पहाड़ में ट्रैफिक रूल तोड़ा तो खैर नहीं, तैनात होगी सीपीयू..दो जिलों से शुरुआत

पहाड़ी जिलों में सीपीयू की तैनाती के बाद ट्रैफिक सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलेगी। स्ट्रीट क्राइम की रोकथाम में भी सीपीयू मददगार साबित होगी।

Pauri Garhwal CPU: CPU will be deployed in Pauri Garhwal and Almora
Image: CPU will be deployed in Pauri Garhwal and Almora (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: उत्तराखंड के पहाड़ी शहरों और कस्बों को जल्द ही ‘जाम के झाम’ से मुक्ति मिलने वाली है। पहाड़ी जिलों में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए यहां सिटी पेट्रोल यूनिट यानी सीपीयू की तैनाती होगी। इस वक्त पहाड़ी जिलों में ट्रैफिक का क्या हाल है, ये आप भी जानते होंगे। लोग ट्रैफिक रूल्स का पालन नहीं करते। चारधाम यात्रा के दौरान जगह-जगह जाम लगा रहता है। लोग घंटों जाम में फंसे रहते हैं। यातायात नियमों की अनदेखी सड़क हादसों की अहम वजह बनती है। इन हादसों में हर दिन कई लोग अपनी जान गंवा देते हैं। पहाड़ी जिलों में सीपीयू की तैनाती के बाद ट्रैफिक सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलेगी। स्ट्रीट क्राइम की रोकथाम में भी सीपीयू मददगार साबित होगी। उत्तराखंड में ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए सीपीयू को फिलहाल चार जगह तैनात किया गया है। सीपीयू अभी देहरादून, ऊधमसिंहनगर, हरिद्वार और हल्द्वानी में तैनात है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून: महिला ने मारा चांटा, खाकी ने जड़ा हेलमेट..दोनों पुलिसकर्मी लाइन हाजिर
अब क्योंकि पहाड़ों में भी ट्रैफिक का दबाव बढ़ने लगा है, इसलिए पहाड़ी जिलों में भी सीपीयू की तैनाती की प्लानिंग चल रही है। इसकी शुरुआत दो पहाड़ी जिलों पौड़ी और अल्मोड़ा से की जाएगी। बाद में दूसरे पहाड़ी जिलों में भी सीपीयू को ट्रैफिक सिस्टम में सुधार और स्ट्रीट क्राइम की रोकथाम में लगाया जाएगा। पौड़ी और अल्मोड़ा में सीपीयू की तैनाती की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके अलावा दूसरे जिलों में ट्रैफिक पुलिस के लिए अलग से दफ्तर की तलाश भी की जा रही है। इस वक्त ज्यादातर जिलों में ट्रैफिक कार्यालय पुलिस लाइनों में चल रहे हैं। यातायात निदेशक केवल खुराना के अनुसार पहाड़ी जिलों में सीपीयू की तैनाती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इन जिलों में ट्रैफिक के लिए अलग से दफ्तर बनाए जा रहे हैं। मैदानी जिलों के अलावा पहाड़ी जिलों में भी ट्रैफिक का दबाव बढ़ने लगा है, ऐसे में वहां भी सीपीयू तैनात करने की योजना है। पहाड़ों में ट्रांसपोर्ट सिस्टम को मजबूत करने के लिए हर जरूरी कदम उठाए जाएंगे।