उत्तराखंड देहरादूनCNG buses from Dehradun to Delhi

देहरादून से दिल्ली रूट पर दौड़ेंगी सीएनजी बसें, लंबे वक्त बाद मिली अच्छी खबर

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार उत्तराखंड को 5 सीएनजी बसें मिल गई हैं। अब देहरादून से दिल्ली जाने वाले यात्री सीएनजी रोडवेज बसों में प्रदूषण मुक्त सफर का आनंद उठा सकेंगे।

Dehradun Delhi Route: CNG buses from Dehradun to Delhi
Image: CNG buses from Dehradun to Delhi (Source: Social Media)

देहरादून: बसें मिल गई हैं। मंगलवार को प्रदेश को 5 सीएनजी बसें सौंप दी गईं। आपको बता दें कि परिवहन निगम प्रबंधन ने उत्तराखंड में सामान्य बसों के साथ ही इलेक्ट्रिक व सीएनजी बसों के संचालन का फैसला किया था, लेकिन कोरोना संकट के चलते सरकारी विभागों के सामने गंभीर वित्तीय संकट खड़ा होने की वजह से कई परियोजनाएं भी अधर में लटक गईं। खैर देर से ही सही, लेकिन उत्तराखंड को 5 सीएनजी बसें मिल गई हैं। एक खबर के मुताबिक अब यात्री सीएनजी रोडवेज बसों में प्रदूषण मुक्त सफर का आनंद उठा सकेंगे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पौड़ी गढ़वाल: 3 हफ्ते से बंद पड़ी है सड़क, जनप्रतिनिधियों का कोई अता-पता नहीं
लॉकडाउन से पहले परिवहन निगम प्रबंधन ने यात्रियों को बेहतर यात्रा सुविधाएं मुहैया कराने के लिए 50 इलेक्ट्रिक और 10 सीएनजी बसों को संचालित करने को लेकर योजना तैयार की थी। इन बसों को देहरादून से दिल्ली, गुरुग्राम, चंडीगढ़ और हल्द्वानी जैसे मार्गों पर संचालित करने की योजना थी। सीएनजी बसों की खरीद को लेकर नई दिल्ली की इंद्रप्रस्थ कंपनी से करार हुआ था। इस करार के तहत मंगलवार को पांच सीएनजी बसें राज्य परिवहन निगम को सौंप दी गई। यह बसें अनुबंध पर संचालित होंगी। यात्रियों के लिए एक और अच्छी खबर है, परिवहन निगम इन बसों को साधारण किराये पर चलाने की योजना बना रहा है। निगम को सीएनजी बस से हर महीने एक लाख की आय होने का अनुमान है। इन बसों में चालक और परिचालक रोडवेज के रहेंगे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - मौसम विभाग के मुताबिक आज उत्तराखंड के 5 जिलों में भारी और मध्यम बारिश की संभावना है। पढ़िए पूरी खबर
रोडवेज महाप्रबंधक दीपक जैन ने बताया कि राज्य सरकार की तरफ से अंतरराज्यीय परिवहन की मंजूरी के बाद इन बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। देहरादून-दिल्ली रूट पर सीएनजी बसें चलेंगी। इन बसों की खासियत भी आपको बताते हैं। सीएनजी बस में एक बार में 275 किलो सीएनजी भरी जा सकती है। एक बार टैंक फुल होने पर एक बस दून-दिल्ली के दो फेरे लगा सकती है। इस पर डीजल के मुकाबले कम खर्च आएगा। एक बस में 45 सीटें हैं। ये सेमी डीलक्स बसें हैं, जो कि एक बार टैंक फुल होने की स्थिति में 1000-1100 किमी तक माइलेज दे सकती हैं। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए पिछले साल 4 ग्रीन कॉरिडोर बनाने का फैसला लिया था। इनमें एक कॉरिडोर दिल्ली-देहरादून भी है। इस रूट पर सीएनजी बसों का संचालन किया जाएगा।