उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालPauri Garhwal: Kaljikhal Block Road Construction

पौड़ी गढ़वाल में सड़क निर्माण का गजब खेल, गांव वालों ने रुकवा दिया काम..जानिए क्यों

सतपुली से जुड़ने के लिए इस पर पुल निर्माण जरूरी है लेकिन पुल पर अभी निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया है तो क्या लोक निर्माण विभाग नदी पार हेलीकॉप्टर से करवाएगा?

Pauri Garhwal News: Pauri Garhwal: Kaljikhal Block Road Construction
Image: Pauri Garhwal: Kaljikhal Block Road Construction (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: सतपुली : राजनीति ऐसी चीज होती है जो कोई भी कार्य करवा सकती है...बात पौड़ी गढ़वाल के कल्जीखाल ब्लॉग में वर्तमान में बन रहे बड़खोलू सकिनखेत मोटर मार्ग की है। इस मार्ग का सर्वे कुड़ी गांव, हेडखोली होते हुए हुआ था। लेकिन राजनीतिक दबाव के कारण मार्ग को 25 साल पुरानी सर्वे में जबरदस्ती ले जाया जा रहा था। इसके बाद गुस्साए गांव वालों ने काम को रुकवा दिया। कुड़ी गांव वासियो का कहना है कि इस मार्ग पर सबसे ज्यादा खेत उन्हीं के गांव के कट रहे हैं। इसके बाद भी उनके गांव को ही सड़क से नही जोड़ा जा रहा। कुड़ी गांव हेडखोली वासियों का कहना है कि वे विकास के विरोधी नहीं हैं, पर जब इस मार्ग की वर्तमान सर्वे उनके गांव को लिंक करते हुए हुई थी तो फिर राजनीतिक दबाब में प्रांतीय लोक निर्माण विभाग सड़क की दिशा क्यों बदल रहा है? ग्रामीणों का कहना है कि आगे सड़क तभी जाएगी जब उनके गांव से जुड़ेगी

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - कंगना रनौत के साथ खड़े हुए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, केन्द्र सरकार को भेजेंगे रिपोर्ट
खबर है कि सड़क बनने में नियमों की भी ध्वजियां उड़ाई जा रही हैं। नियम कहते हैं कि जो भी सड़क बनाई जाए उस पर डंपिंग जोन जरूरी होने चाहिये। जबकि ठेकेदार सड़क की मिट्टी लोगो के खेतों में डाल दें रहे हैं। कुड़ी गांव व रौतेला गांव के भू स्वामियों से अनापत्ति प्रमाण पत्र भी नहीं लिया गया है। इसके अलावा किसी को मुहावजा देने की बात भी नहीं की गई है। कुल मिलाकर बिना अनुमति के सड़क धड़ल्ले से काटी जा रही है। सतपुली से जुड़ने के लिए इस पर पुल निर्माण जरूरी है लेकिन पुल पर अभी निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया है तो क्या लोक निर्माण विभाग नदी पार हेलीकॉप्टर से करवाएगा? आज ग्रामीणों ने सड़क निर्माण रोक दिया है उनका कहना है सड़क जाएगी पर कुड़ी गांव हेडखोली होते हुए ही जाएगी। यदि हमारे गांव से सड़क नही गई तो हम आन्दोलन करने पर विवश होंगे। आज मौके पर स्थानीय समाजसेवी जगदम्बा डंगवाल पूर्व प्रधान गौतम नेगी इन्द्रमोहन डोभाल कल्याण सिंह शशिकिसोर डंगवाल अरबिंद सीटू भोली मनीष डोभाल व ग्रामीण मौजूद थे।