शाबाश जगपाल नेगी..उत्तराखंड के हर गांव में होना चाहिए ऐसा प्रधान, देखिए गांव की तस्वीरें (Pauri Garhwal pradhan Jagpal Negi Story)
Connect with us
Image: Pauri Garhwal pradhan Jagpal Negi Story

शाबाश जगपाल नेगी..उत्तराखंड के हर गांव में होना चाहिए ऐसा प्रधान, देखिए गांव की तस्वीरें

प्रधान हो तो ऐसा कल्जीखाल ब्लॉक के ग्राम असगड के जगपाल नेगी के जैसा..देखिए उन्होंने अपने गांव को कितना खूबसूरत बनाया है।

पहाड़ों में अक्सर आपने गावों की स्थिति देखी होगी। जनप्रतिनिधि पहले अपना विकास करते हैं और यदि कुछ बच जाता है तो ग्राम सभा में लगा देते हैं। आज हम आपको जिस ग्राम सभा की तस्वीर दिखा रहे हैं, वो किसी शहर की नही बल्कि पौड़ी गढ़वाल के कल्जीखाल ब्लॉक के असगड ग्राम सभा की हैं। इन तस्वीरों को देखकर लगता है कि ग्राम प्रधान ने दिल से काम किया है। सबसे बड़ी बात अपनी ग्राम सभा को घर समझकर कार्य किया है। ऐसा नही है कि इन प्रधान जी के लिए विश्व बैंक से स्पेशल बजट आया होगा, इनके लिए भी उत्तराखंड सरकार से उतना ही बजट आया जितना अन्य ग्राम प्रधानों के लिए आया । देखा जाय तो इतना अच्छा कार्य किसी विधायक, सांसद, प्रमुख जिला पंचायत ने नहीं किया..जितना उत्तराखंड के गिनती के ग्राम प्रधानों ने किया..आगे देखिए तस्वीरें

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: मलबे की चपेट में आई गाड़ी गहरी खाई में गिरी..किस्मत से बची दो लोगों की जान

ये तस्वीरें देखिए

Pauri Garhwal pradhan Jagpal Negi Story
1 / 4

गांव में 3 किलोमीटर सड़क के किनारे सुरक्षा दीवार बना रखी है, गांव का ऐसा कोई कोना नहीं है जहां सीसी मार्ग ना बना हो, पूरी ग्राम सभा के भीतर रास्तों के किनारे 300 से अधिक दो कलर वाले एंगल लगा रखे है, गांव का पंचायत भवन, सामुदायिक केंद्र और आंगनबाड़ी बहुत अच्छे सुसज्जित तरीके से बना रखे हैं।

स्वच्छ गांव, सुंदर गांव

Pauri Garhwal pradhan Jagpal Negi Story
2 / 4

गांव के भीतर प्रत्येक महीने में दो बार सफाई होती है। गांव के स्रोतों के पानी को संग्रहित कर प्रत्येक परिवार के प्रत्येक घर में एक एक नलकूप की सुविधा।-जंगली जानवरों से खेती को बचाने के लिए गांव के चारों ओर सुरक्षा दीवार।

गांव रहेगा, तो हम रहेंगे

Pauri Garhwal pradhan Jagpal Negi Story
3 / 4

गांव के भीतर विभिन्न जगहों में कूड़ेदान की व्यवस्था। गांव के प्रत्येक परिवार के लिए गायों के गोबर खाद के लिए सीमेंट टैंक की व्यवस्था। गांव के बीच में खाली जगहों में स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्लोगन एवं गांव में बैठने के लिए बैंच की व्यवस्था की गई है। गांव से कुछ दूरी में एक सुसज्जित पार्क का निर्माण किया गया है। गांव की तंग गलियों एवं जगहों में सोलर लाइट की व्यवस्था की गई है।

ये है गांव की खूबसूरती

Pauri Garhwal pradhan Jagpal Negi Story
4 / 4

वर्तमान में गांव के बीचोंबीच एक बहुउद्देशीय पार्क का निर्माण किया जा रहा है,जिसमें स्विमिंग पूल,ओपन जिम के सभी उपकरण, बच्चों के खेलने की सभी प्रकार के खेल उपकरण वहां पर लगाए जाएंगे। इस ग्रामसभा के लोग कभी खाली घर पर नहीं बैठते हैं साल भर विकास कार्यों में व्यस्त रहते हैं यहां ग्राम प्रधान जी कुछ न कुछ कार्य गांव वालों के लिए लेकर आते हैं। ग्रामसभा असगढ़ में लगातार सीडीओ कृषि विभाग के तमाम अधिकारी, ब्लाक, प्रमुख समाजसेवियों आदि सभी लोगों का आना-जाना बना रहता है। सच में ऐसे ग्राम प्रधान से सभी ग्राम प्रधानों को सीखने की बहुत आवश्यकता है

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top