उत्तराखंड में चीन बॉर्डर पर एयर फोर्स के विमानों की गर्जना, अलर्ट मोड पर सेना (Air Force aircraft on Uttarakhand China border)
Connect with us
Image: Air Force aircraft on Uttarakhand China border

उत्तराखंड में चीन बॉर्डर पर एयर फोर्स के विमानों की गर्जना, अलर्ट मोड पर सेना

नेलांग-सोनम घाटी में इंडियन एयर फोर्स के फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर रेकी करते दिख रहे हैं। आगे पढ़िए पूरी खबर

भारत-चीन सीमा पर हालात सामान्य नहीं हो रहे। धोखेबाज चीन ने अपनी हरकतों से सीमा पर तनाव बढ़ाया है। एलएसी पर जारी तनाव के बीच उत्तराखंड में भी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चौकसी कड़ी कर दी गई है। चीन बॉर्डर पर सेना, आईटीबीपी और वायु सेना को अलर्ट मोड पर रखा गया है। उत्तरकाशी में नेलांग-सोनम घाटी में इंडियन एयर फोर्स के फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर रेकी करते दिख रहे हैं। एक न्यूज वेबसाइट की खबर के मुताबिक अचानक बढ़ी सैन्य गतिविधियों से क्षेत्र के लोग आशंकित हैं। गुरुवार को वायु सेना के हेलीकॉप्टर ने उत्तरकाशी के सीमावर्ती क्षेत्रों में उड़ान भर कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। एलएसी पर जारी तनाव के बीच चीन से सटे उत्तराखंड के सीमावर्ती जिलों में सैन्य गतिविधियां बढ़ गई हैं। सेना के काफिले बॉर्डर एरिया की तरफ भेजे जा रहे हैं। थल सेना और आईटीबीपी के साथ ही इंडियन एयर फोर्स भी उत्तराखंड से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर नजर बनाए हुए है। पिछले कुछ दिनों से यहां आकाश में भारतीय वायु सेना के विमान मंडराते दिख रहे हैं। इसी कड़ी में गुरुवार को भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर ने नेलांग घाटी में बॉर्डर एरिया का हवाई निरीक्षण किया। रेकी के बाद हेलीकॉप्टर हर्षिल हेलीपैड पर उतरा। यहां कुछ देर रुकने के बाद हेलीकॉप्टर अपने एयरबेस के लिए रवाना हुआ। आपको बता दें कि भारत-चीन के बीच उत्तराखंड में 345 किमी लंबी सीमा है। पिथौरागढ़, चमोली और उत्तरकाशी के सीमावर्ती क्षेत्र चीन बॉर्डर से सटे हैं। आगे पढ़िए

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: ग्राफिक एरा के छात्र ने रिवॉल्वर से खुद को मारी गोली..21 साल की उम्र में खुदकुशी
उत्तरकाशी में अंतरराष्ट्रीय सीमा का 122 किलोमीटर हिस्सा पड़ता है। उत्तरकाशी की नेलांग और सोनम घाटी में चौकसी की जिम्मेदारी आईटीबीपी के पास है। यहां आईटीबीपी के जवान 15 से 17 हजार फीट की ऊंचाई पर तैनात हैं। सोमवार को भी यहां वायु सेना के फाइटर जेट उड़ान भरते देखे गए थे। भारतीय वायु सेना के फाइटर जेट पिछले दो हफ्ते से लगातार अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रेकी कर रहे हैं। थल सेना के साथ भारतीय वायु सेना भी उत्तराखंड से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा से पड़ोसी देश की गतिविधियों पर नजर रख रही। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सैन्य अधिकारियों ने सीमा पर हो रही गतिविधियों और चौकसी बढ़ाने को लेकर आपस में चर्चा की है। उत्तरकाशी में सीमा पर सुरक्षा मजबूत करने के लिए भारतीय वायुसेना ने चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी को तैयार किया है। नेलांग वैली को सड़क मार्ग से जोड़ा गया है, ताकि वक्त आने पर चीन को मुंहतोड़ जवाब दिया जा सके।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..
वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top