उत्तराखंड देहरादूनGood work of Dehradun DIG Arun Mohan Joshi

देहरादून के लोगों के लिए अच्छी खबर, पुलिस आपको फ्री में देंगी सिक्योरिटी..पढ़िए क्यों और कैसे?

देहरादून में डीआईजी अरुण मोहन जोशी द्वारा एक शानदार पहल की शुरुआत की गई है। वास्तव में आम नागरिकों की सुरक्षा के लिए ये बेहतर कदम है।

Dehradun DIG: Good work of Dehradun DIG Arun Mohan Joshi
Image: Good work of Dehradun DIG Arun Mohan Joshi (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में अनलॉक की प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। इसी के साथ राज्य में तकरीबन हर जगह लोगों की आवाजाही भी शुरू हो रही है। राज्य में सभी दुकानें खुल चुकी हैं और सभी चीजें धीरे-धीरे करके पटरी पर आ रही हैं। वहीं पुलिस द्वारा यह संभावना जताई जा रही है कि अनलॉक के साथ भी क्राइम रेट में भी बेहद तेजी से इजाफा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अनलॉक की प्रक्रिया के दौरान व्यवसायिक गतिविधियों में तेजी आ रही है और कई बड़े व्यापारियों को उनके वित्तीय लेनदेन के संबंध में यहां-वहां जाना पड़ सकता है। ऐसे में देहरादून जिले की पुलिस ने यह निर्णय लिया है कि वर्तमान अनलॉक की प्रक्रिया के दौरान अगर किसी भी व्यक्ति को 1 लाख या उससे अधिक धनराशि एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले कर जानी है तो व्यक्ति को संबंधित थाने में सूचित करना अनिवार्य होगा। अगर व्यक्ति को पुलिस से किसी भी प्रकार की मदद चाहिए या सिक्योरिटी चाहिए तो संबंधित थाने में मदद मांग सकते हैं। उनको पुलिस प्रशासन की ओर से निःशुल्क सिक्योरिटी दी जाएगी

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - रुद्रप्रयाग जिले से दुखद खबर, मंदाकिनी नदी में बहा 22 साल का युवक, सर्च अभियान जारी
संबंधित थाने में सूचित करना इसलिए जरूरी है क्योंकि बड़ी रकम के लेनदेन के संबंध में एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के बीच में किसी भी प्रकार की आपराधिक घटना के घटित होने की आशंका बनी रहती है। अब कल की ही बात ले लीजिए। देहरादून के पटेलनगर में एक ज्वैलर के पास से 5 लाख रुपए का सोना और नकदी लूट कर दो बदमाश खुलेआम फरार हो गए। और उन्होंने ज्वैलर के पैर पर गोली भी मार दी। अगर उस व्यक्ति ने पुलिस को पहले ही यह सूचित कर दिया होता या इतनी बड़ी रकम अकेले ले जाने से पहले पुलिस सिक्योरिटी मांग ली होती है तो शायद आज उसके रुपए बच जाते और उसके पैर पर गोली भी ना लगती। इसी वजह से बीती 14 सितंबर को यह निर्णय लिया गया और पुलिस उपमहानिरीक्षक अधीक्षक देहरादून द्वारा देहरादून के सभी थाना प्रभारियों को यह निर्देश दिए गए कि वे उनके क्षेत्रों के तमाम व्यापारियों, प्रतिष्ठान संचालक एवं पेट्रोल पंप के मालिकों को इस बात की सूचना दें कि यदि कोई भी एक लाख से अधिक की धनराशि अपने साथ कहीं लेकर जा रहे हैं तो इस बात की सूचना अपने पास के थाने में जरूर दें। अगर उनको सिक्योरिटी चाहिए तो उनको पुलिस द्वारा निशुल्क सहायता उपलब्ध कराना भी सभी थाना प्रभारी सुनिश्चित करेंगे।