उत्तराखंड उधमसिंह नगरUdham Singh Nagar triple talaq case

उत्तराखंड में फिर जागा तीन तलाक का जिन्न, एक ही जगह से सामने आए 3 मामले

तीनों ही मामलों में दहेज की मांग पूरी ना होने के कारण एक ही दिन में तीन मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक का शिकार होना पड़ा।

Udham Singh Nagar News: Udham Singh Nagar triple talaq case
Image: Udham Singh Nagar triple talaq case (Source: Social Media)

उधमसिंह नगर: देशभर में तीन तलाक को लेकर काफी सख्त कानून बने हुए हैं, मगर फिर भी लोग तीन तलाक जैसी कुप्रथा को अब भी मान रहे हैं। भारत में तीन तलाक देने के ऊपर पूरी तरह से प्रतिबंध है, इसके बावजूद भी तीन तलाक देने वाले लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं और कानून का उल्लंघन कर रहे हैं। तीन तलाक साफ तौर पर स्त्रियों की अस्मिता के खिलाफ है और स्त्रियों को प्रताड़ित करने का एक जरिया भी है। उत्तराखंड राज्य में भी महिलाओं को तीन तलाक जैसी कुप्रथा का अभी सामना करना पड़ रहा। उधम सिंह नगर में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला। उधम सिंह नगर के बाजपुर कोतवाली में एक ही दिन के अंदर तीन तलाक के 3 मामले सामने आए हैं। तीन पीड़ितों द्वारा तहरीर मिलने के बाद पुलिस जांच में जुट गई है। 1 दिन में उधम सिंह नगर में ट्रिपल तलाक के तीन मामले एक साथ आने के बाद कोतवाली में भी हड़कंप मचा हुआ है बता दें कि तीनों ही मामलों में दहेज की मांग पूरी ना होने के कारण एक ही दिन में तीन मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक का शिकार होना पड़ा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: यौन शोषण मामले में बुरे फंसे विधायक, कमरा नंबर 204 से मिला अहम सबूत
तीन तलाक का पहला मामला उधमसिंह नगर बाजपुर के मुंडिया पिस्तौर का है, जहां पीड़िता ने पुलिस को तहरीर में बताया कि उसका विवाह 3 साल पहले आजाद नगर के निवासी इस्लाम अहमद से हुआ था। शादी के बाद से ही महिला के पति और उसके ससुराल वाले बाइक की मांग के चलते महिला के पर दबाव बना रहे थे और उसे प्रताड़ित कर रहे थे। महिला का आरोप है कि उसके पति ने उसके घर पहुंच कर उसके पिता और उसके भाई के सामने ही तीन बार तलाक बोलकर उसके साथ रिश्ते को खत्म करने के लिए कहा। महिला का एक बच्चा भी है। उसके पति ने उसे धमकी दी है कि अगर उसने इस बात की शिकायत पुलिस में की तो वह उसको और उसके बच्चे को जान से मार देगा। पुलिस ने फिलहाल मामले की जांच करना शुरू कर दिया है और आरोपी के खिलाफ सबूत जुटाए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - ऋषिकेश में दुखद हादसा...गंगा नदी में बहे 6 श्रद्धालु, 1 की मौत
तीन तलाक की बाकी दो पीड़िताएं सगी बहने हैं जिन्होंने दो सगे भाइयों के ऊपर तीन तलाक का आरोप लगाया है। बाजपुर की सीता कॉलोनी निवासी दो सगी बहनों का विवाह तकरीबन 6 साल पहले एक ही घर में मुरादाबाद यूपी के निवासी दो सगे भाइयों अकरम और जाकिर से हुआ था। दोनों बहनों को उनके पति द्वारा दहेज की मांग पूरी ना होने पर प्रताड़ित किया जाता था और एक ही दिन में दोनों भाइयों ने दोनों बहनों को तीन तलाक दे दिया। इसके बाद दोनों बहनों ने इंसाफ की गुहार लगाई है। दोनों पीड़िताओं ने पुलिस में तहरीर देते हुए आरोप लगाया है कि उनके पति शुरुआत से ही कम दहेज लाने के लिए उनको ताने देते थे और मानसिक रूप से प्रताड़ित करते थे। कुछ दिनों पहले दोनों बहने अपने बच्चों को लेकर मायके आ गई। उसके बाद उनके दोनों पति ससुराल आए और उनके साथ ससुराल में ही मारपीट करने लगे और गुस्से में उनके पतियों ने दोनों सगी बहनों को तीन तलाक दे दिया। एक पीड़िता का पति उसकी 2 साल की बेटी को जबरन अपने साथ ले गया जबकि दूसरी पीड़िता 7 माह की गर्भवती है। उसके साथ दो बच्चे और भी हैं। दोनों बहनों ने पुलिस से न्याय की गुहार लगाई है। एक ही दिन में तीन तलाक की 3 घटनाएं सामने आने के बाद सीओ दीपशिखा अग्रवाल का कहना है कि मामले की गहराई से जांच की जा रही है और सभी आरोपियों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया जाएगा।