अच्छी खबर: उत्तराखंड में बनेंगे दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट, तैयार हो गया प्लान (Two international airports to build in uttarakhand)
Connect with us
Image: Two international airports to build in uttarakhand

अच्छी खबर: उत्तराखंड में बनेंगे दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट, तैयार हो गया प्लान

देहरादून के जौलीग्रांट और ऊधमसिंहनगर जिले के पंतनगर एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के तौर पर विकसित किया जाएगा। जिसके बाद यहां से दूसरे देशों के लिए बड़े विमानों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। आगे पढ़िए पूरी खबर

अनलॉक-5 शुरू होने के साथ ही उत्तराखंड में पर्यटन संबंधी योजनाओं पर काम शुरू हो गया है। हवाई सेवाएं रफ्तार पकड़ने लगी हैं। नई हवाई सेवाएं शुरू हो रही हैं। पहाड़ के छोटे कस्बे हेली सेवा से जुड़ रहे हैं। इसी कड़ी में अब प्रदेश के दो एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से विकसित करने की तैयारी है। ये एयरपोर्ट हैं देहरादून का जौलीग्रांट एयरपोर्ट और ऊधमसिंहनगर जिले का पंतनगर एयरपोर्ट। इन दोनों एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की कवायद जारी है। यहां से अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवाएं शुरू करने की योजना है। अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनने के बाद इन दोनों एयरपोर्ट पर बड़े विमानों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: कंटेनमेंट जोन में दशहरा और दुर्गापूजा उत्सव के लिए गाइडलाइन जारी, 2 मिनट में जानिए
जौलीग्रांट और पंतनगर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण करे बाद यहां से दूसरे देशों के लिए हवाई सेवा शुरू होगी। ये हवाई सेवाएं प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही सामरिक दृष्टि से अहम साबित होगी। इन दोनों एयरपोर्ट के विस्तारीकरण पर चर्चा के लिए शनिवार को केंद्रीय नागरिक उड्डयन सचिव प्रदीप खरोला ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान एयरपोर्ट के विस्तार और हेली पोर्ट बनाने पर विस्तार से चर्चा हुई। केंद्रीय सचिव ने बताया कि जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर हवाई जहाजों की नाइट पार्किंग बनाए जाने पर विचार किया जा रहा है। इससे राज्य को कई फायदे होंगे। नाइट पार्किंग की सुविधा होने से यहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही राजस्व भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें - गढ़वाल अब कोई बहाना नहीं बना पाएंगे सरकारी कर्मचारी, DM ईवा ने शुरू की गजब की पहल
मुख्यमंत्री आवास में हुई बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि जौलीग्रांट एयरपोर्ट के विस्तार के लिए सरकार ने भूमि की उपलब्धता का सैद्धांतिक निर्णय ले लिया है। शासन की तरफ से सभी जरूरी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। ताकि जौलीग्रांट एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप तैयार किया जा सके। सीमांत क्षेत्र होने की वजह से सामरिक दृष्टि से भी जौलीग्रांट एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप विकसित करना जरूरी है। केंद्रीय सचिव ने बताया कि जौलीग्रांट एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का 80 फीसदी काम पूरा हो गया है। इसके अलावा पंतनगर एयरपोर्ट को ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के तौर पर डेवलप करने की तैयारी है। जिसके बाद यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हवाई सेवा का संचालन शुरू हो जाएगा। जौलीग्रांट और पंतनगर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए राज्य सरकार ने प्रभावी कार्ययोजना तैयार की है। जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हवाई सेवा के संचालन में मदद मिलेगी।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : शिव कैलाश के वासी.. केदारनाथ धाम के कपाट खुले
वीडियो : Uttarakhand में COVID Hospitals के ये हाल हैं
वीडियो : दन्या हत्याकांड: भुवन जोशी की हत्या से पहले क्या हुआ था

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top