पहाड़ के लोकगीत को मैथिली ठाकुर ने गाया, 1 दिन में 3 लाख लोगों ने देखा..आप भी देखिए (Maithili Thakur sang folk songs of Uttarakhand)
Connect with us
Image: Maithili Thakur sang folk songs of Uttarakhand

पहाड़ के लोकगीत को मैथिली ठाकुर ने गाया, 1 दिन में 3 लाख लोगों ने देखा..आप भी देखिए

प्रचलित कुमाऊंनी मांगल गीत "सुआल पथाई" को आवाज दी है राइजिंग स्टार फेम एवं बिहार की बेहद प्रतिभाशाली गायिका मैथिली ठाकुर ने जिसको सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। आप भी देखें वीडियो-

प्राकृतिक सुंदरता अपनी गोद मे समेटे उत्तराखंड की असली पहचान उसकी संस्कृति, रीति-रिवाज और लोकगीतों में छिपी है। धीरे-धीरे यह पहचान दुनिया भर में सामने आ रही है और लोगों के बीच अपनी छाप छोड़ रही है। उत्तराखंड के लोकगीतों को सोशल मीडिया के जरिए एक अलग पहचान मिली है। वैसे तो उत्तराखंड के लोकगीतों को आपने कई लोगों के मुंह से गाते हुए सुना होगा। मगर अब एक बेहद प्रचलित कुमाऊंनी मांगल गीत को एक ऐसी सुरीले कलाकार ने अपनी आवाज दी है जिसका लगभग हर कोई मुरीद है। हम बात कर रहे हैं फेसबुक समेत यूट्यूब से लेकर इंस्टाग्राम तक सैंकड़ों लोगों का अपनी मधुर और सौम्य आवाज से दिल जीतने वाली महज 20 वर्ष की मैथिली ठाकुर का। जी हां, बिहार की बेटी मैथिली ठाकुर जिनके संगीत की फेसबुक और यूट्यूब पर धूम मच रखी है। भोजपुरी गीत और भजन इत्यादि गानों को अपनी जादुई आवाज में गाने वाली मैथिली ठाकुर ने हाल ही में बेहद प्रचलित लोकगीत कुमाऊंनी" सुआल पथाई" गीत गाया है जो इंटरनेट पर आते ही छा गया है। अबतक इसको सैंकड़ों लोग पसंद कर चुके हैं

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: ढोल-दमाऊं के साथ गढ़वाली रैप का तड़का, शानदार है ये नया पहाड़ी गीत..देखिए
उत्तराखंड और खासकर की कुमाऊं की संस्कृति से जुड़े लोगों ने विवाह समारोह में इस गीत को काफी सुना होगा। जी हां, यह गीत मांगल गीत के समय गाया जाता है और काफी समय से कुमाऊं की संस्कृति में इस लोकगीत का काफी महत्व रहा है। इस गीत में विवाहित बेटियों के साथ-साथ शादी समारोह में देवताओं को भी निमंत्रण दिया जाता है। इसी गीत को अपनी सुरीली आवाज दी है बिहार की बेटी और राइजिंग स्टार फेम मैथिली ठाकुर ने। शो के बाद से ही मैथिली ठाकुर सोशल मीडिया पर छा चुकी हैं। उन्होंने हाल ही में अपने यूट्यूब पर कुमाऊंनी अंचल में शादी समारोह में गाए जाने वाले मांगल गीत " सुआल पथाई " अपनी आवाज दी है जो सोशल मीडिया पर धूम मचा रही है। वीडियो में मैथिली ठाकुर के भाई अयाची ठाकुर एवं ऋषभ ठाकुर वाद्य यंत्रों के साथ संगत करते नजर आ रहे हैं। मैथिली के यूट्यूब पर रिलीज हुए इस गाने को अब तक 50 हजार से भी अधिक लोग देख चुके हैं और सैकड़ों लोग लाइक और कमेंट कर चुके हैं। यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। उत्तराखंड के लोग बड़ी तादात में लोग इसको सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें - इस गढ़वाली गीत ने यू-ट्यूब पर मचाई धूम, 11 दिन में 2.50 लाख लोगों ने देखा..आप भी देखिए
मैथिली ठाकुर ने अपनी सुरीली आवाज में गाए कुमाऊंनी गीत से उत्तराखंड के लोगों का दिल जीत लिया है। क्या आप जानते हैं कि इस गीत की सबसे अच्छी बात क्या है? मैथिली जिनके कंठ में साक्षात मां शारदा का वास है उनको इस गीत से पहले कुमाऊंनी गीतों और उसकी बोली के बारे में जरा भी अंदाजा नहीं था। मगर उसके बावजूद भी मैथिली एवं उनके दोनों भाइयों ने जमकर प्रेक्टिस करके कुमाऊं के इस मंगल गीत को ना केवल गाया बल्कि पूरी तरह से जिया। यह बात स्वयं मैथिली ने अपने लाइव सेशन में कही थी। मात्र हारमोनियम और तबले के साथ एक गीत में जादू बिखेरने वाली मैथिली द्वारा गाए इस गीत को उत्तराखंड के लोगों द्वारा काफी अधिक पसंद किया जा रहा है। यह गीत इंटरनेट पर धूम मचा रहा है और काफी वायरल हो रहा है। चलिए अब आपको बिना देरी किए मैथिली ठाकुर द्वारा गाए इस गीत की वीडियो दिखाते हैं।

YouTube चैनल सब्सक्राइब करें -

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत
वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top