उत्तराखंड देहरादूनPaytm fraud in dehradun

देहरादून में पेटीएम यूज़र सावधान, KYC के नाम पर लुट गए 97 हजार...ये गलती आप मत करना

साइबर क्रिमिनल्स ने पेटीएम केवाईसी अपडेट का झांसा देकर युवक के खाते से 97 हजार रुपये उड़ा लिए। आगे जानिए पूरा मामला

Dehradun news: Paytm fraud in dehradun
Image: Paytm fraud in dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना काल में ऑनलाइन बैकिंग की तरफ लोगों का रुझान बढ़ा है। पेमेंट करने के लिए लोग पेटीएम जैसे ऐप का यूज करते हैं, लेकिन अब जालसाज इन्हीं के जरिए लोगों को चूना लगा रहे हैं। कोरोना काल में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़े हैं। ताजा मामला राजधानी देहरादून का है। जहां शातिर ठगों ने पेटीएम केवाईसी के नाम पर युवक से 97 हजार रुपये ठग लिए। पीड़ित ने अज्ञात के खिलाफ वसंत विहार थाने में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया है। चलिए आपको पूरा मामला बताते हैं। पीड़ित का नाम मनोज कुमार है। मनोज कुमार अजबपुर कलां के सरस्वती विहार में रहते हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून में बेलगाम वाहनों पर लगेगी लगाम...पुलिस ने तैयार किया 'स्मार्ट' प्लान
मनोज ने बताया कि कुछ दिन पहले उनके पास एक कॉल आया था। कॉलर ने पेटीएम केवाईसी अपडेट करने की बात कही। मनोज भी कॉलर के झांसे में आ गए और उसे अपने अकाउंट की डिटेल दे दी। यही लापरवाही मनोज पर भारी पड़ी। ठगों ने मनोज के खाते से एक बार में 90 हजार 152 रुपये और दूसरी बार में छह हजार छह सौ रुपये निकालकर दूसरे खाते में ट्रांसफर कर लिए। इस तरह मनोज के खाते से 96 हजार 752 रुपये उड़ा लिए गए। मनोज जब तक कुछ कर पाते, तब तक उनके अकाउंट से 97 हजार रुपये निकल चुके थे। ठगी का एहसास होने पर मनोज तुरंत पुलिस के पास पहुंचे और आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कराया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: पहाड़ में पाइप लाइन से पहुंचेगी गैस.. इस जिले से शुरुआत
वसंत विहार थाना प्रभारी नत्थीलाल उनियाल ने बताया कि धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है। ये खबर सिर्फ एक सूचना भर नहीं है। इस तरह का फ्रॉड आपके साथ भी हो सकता है। इन दिनों साइबर क्रिमिनल्स के निशाने पर ऐसे लोग हैं, जो डिजिटल ट्रांजेक्शन करते हैं। इस तरह के ट्रांजेक्शंस लोग अपने आस-पास मौजूद रिटेल दुकानों में घरेलू सामान लेने से लेकर किसी देनदार को पैसे चुकाने तक के लिए धड़ल्ले से करते हैं। ऐसे ही लेन-देन पर साइबर ठगों की पैनी नजर रहती है। और वो कभी केवाईसी या इंश्योरेंस अपडेट करने के बहाने तो कभी गिफ्ट कूपन और दूसरे ऑफर्स का झांसा देकर यूजर्स के बैंक की डिटेल हासिल कर लेते हैं। हमारी आपसे अपील है कि अपने बैंक अकाउंट की डिटेल किसी से शेयर ना करें। फ्रॉड काल संबंधी सूचना तुरंत पुलिस को दें।