उत्तराखंड देहरादूनPolice new plan for dehradun traffic control

देहरादून में बेलगाम वाहनों पर लगेगी लगाम...पुलिस ने तैयार किया 'स्मार्ट' प्लान

रफ्तार के शौकीनों को ना तो अपनी जान की परवाह है, और ना ही कानून का डर। ऐसे लोगों को सबक सिखाने के लिए अब दून पुलिस ने तगड़ा इंतजाम कर दिया है।

Dehradun news: Police new plan for dehradun traffic control
Image: Police new plan for dehradun traffic control (Source: Social Media)

देहरादून: प्रशासन और पुलिस समझा-समझाकर थक गए, लेकिन लोग आज भी ट्रैफिक रूल्स का पालन करना नहीं सीख पाए। तेज रफ्तार से दौड़ते बेलगाम वाहन हादसों का सबब बन रहे हैं। जिनमें कई लोगों की जान जा रही है, लेकिन रफ्तार के शौकीनों को ना तो अपनी जान की परवाह है, और ना ही कानून का डर। ऐसे लोगों को सबक सिखाने के लिए अब दून पुलिस ने तगड़ा इंतजाम कर दिया है। पुलिस ने शहर के एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर स्मार्ट खुफिया कैमरे लगा दिए हैं। इस तरह यहां से गुजरने वाले वाहन की रफ्तार निर्धारित गति सीमा से ज्यादा रही तो चालान कटना तय है। दून पुलिस ने और क्या हाईटेक इंतजाम किए हैं, ये भी बताते हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड का ‘दशरथ मांझी’..पहाड़ तोड़कर बंजर जमीन में बनाए खेत..अब खेती से मुनाफा
पहला काम तो पुलिस ने ये किया है कि शहर के एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर स्मार्ट खुफिया कैमरे लगाए हैं। जो निर्धारित गति सीमा से तेज वाहन दौड़ाने वालों की खबर पुलिस तक पहुंचाएंगे। वाहन स्वामी को चालान का पता भी तब चलेगा, जब तीन-चार दिन बाद उसकी रसीद बाय पोस्ट घर पहुंचेगी। इससे पुलिस को क्या फायदा होगा, ये भी जान लें। कोरोना काल से पहले पुलिस ओवर स्पीडिंग और ओवरलोडिंग समेत ट्रैफिक नियमों की अनदेखी पर मैन्युअली चालान काटती थी। इसमें प्रॉब्लम ये थी कि चेकिंग प्वाइंट से निकलते ही वाहन चालक मनमानी करने लगते थे। इस समस्या को देखते हुए अब ट्रैफिक पुलिस ने शहर के आधा दर्जन स्थानों पर ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर सुविधा वाले कैमरे फिट कर दिए हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: ओखलकांडा में गुलदार का आतंक...24 घंटे के भीतर 2 बेटियों को मार डाला
ये स्मार्ट कैमरे खुद ही ट्रैफिक रूल की अनदेखी पकड़ लेंगे और ऑटोमैटिक तरीके से चालान काटकर वाहन स्वामी के घर भेज दिया जाएगा। ट्रैफिक प्रशासन की तरफ से राजपुर के एनआईवीएच, चकराता रोड के एफआरआई गेट, पावंटा हाईवे स्थित नंदा की चौकी, दिल्ली हाईवे स्थित ग्राफिक एरा, प्रिंस चौक और बहल चौक पर स्मार्ट कैमरे लगाए गए हैं। इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट के तहत ऑनलाइन चालान भरने की सुविधा भी दी गई है। ऑनलाइन चालान भरने के लिए लोगों को https://dehraduntrafficpolice.uk.gov.in/ पर विजिट करना होगा। चालान संबंधी सूचना एसएमएस के माध्यम से भी भेजी जाएगी।