उत्तराखंड: इस दिन खुलेगा देश का सबसे लंबा सस्पेंशन ब्रिज.. ढाई लाख की आबादी को राहत (Dobra chanti bridge to open soon)
Connect with us
Image: Dobra chanti bridge to open soon

उत्तराखंड: इस दिन खुलेगा देश का सबसे लंबा सस्पेंशन ब्रिज.. ढाई लाख की आबादी को राहत

डोबरा चांठी सस्पेंशन ब्रिज आम जनता की आवाजाही के लिए शुरू हो सकता है जो कि टिहरी के निवासियों के लिए सुखद खबर है-

टिहरी गढ़वाल से एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। बता दें आने वाले 9 नवंबर को उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस है और इस मौके पर उम्मीद है कि प्रदेश के टिहरी गढ़वाल के निवासियों को डोबरा चांठी पुल का तोहफा में मिल सकता है। देश का सबसे बड़ा पुल डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज बनकर तैयार है और राज्य सरकार ने प्रदेश भर में तैयार किए प्रोजेक्टों की सूची सभी जिलों से मांगी है। ऐसे में लोनिवि को यह पूरी उम्मीद है कि टिहरी झील पर बने डोबरा-चांठी पुल का लोकार्पण भी आने वाले 9 नवंबर यानी कि राज्य स्थापना दिवस पर हो सकता है। यह तो सबको पता ही होगा कि टिहरी गढ़वाल के निवासी जिस पुल का सालों से इंतजार था वह पूरा आखिरकार बन के तैयार हो गया है और उनका इंतजार खत्म हो चुका है। बीते कुछ दिनों पहले पुल की फाइनल लोडिंग भी जा चुकी है जो कि सक्सेसफुल भी हो गई थी। उसके बाद से कुछ निर्माण कार्य पुल के ऊपर बाकी था जो कि जोरों-शोरों से चल रहा है। अब यह उम्मीद है कि आने वाले 9 नवंबर से डोबरा-चांठी पुल पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। बता दें कि इन दिनों पुल के अप्रोच रोड का काम किया जा रहा है जो कि आने वाले 31 अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में स्कूल खोलने की तैयारी, जारी हुई गाइडलाइन..2 मिनट में पढ़िए पूरे नियम
इस पुल के निर्माण का इंतजार टिहरी और खास करके प्रतापनगर के निवासी कई सालों से इंतजार कर रहे थे। टिहरी झील पर बन रहे देश के सबसे लंबे डोबरा चांठी सस्पेंशन ब्रिज का निर्माण 2006 में शुरू हुआ था। मगर 2010 में इसका डिजाइन बुरी तरह फेल हो गया। इसके बाद पुल का निर्माण कार्य बंद करवाना पड़ा। तब तक पुल के निर्माण के ऊपर 1.35 अरब की रकम भी खर्च हो चुकी थी। 2016 में इसके बाद फिर से इसका निर्माण करने में 1.35 अरब की लागत से इस पुल का निर्माण शुरू किया और पुल के डिजाइन के लिए कोरिया की कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट दिया। इसके बाद पुल आखिरकार बनकर तैयार हो गया है। अब तक पुल के ऊपर लगभग 3 अरब रुपए खर्च कर दिए गए हैं। अब पुल की एप्रोच रोड और पुल पर लगने वाले बूम बेरियर का काम किया जा रहा है। इस के अलावा पुल के ऊपर लाइट भी लगाई जा रही हैं जो कि रात में पुल की खूबसूरती के ऊपर चार चांद लगा देंगी।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: आधी रात को सड़क पर उतरे जिलाधिकारी..जिम्मेदार अधिकारियों की लगाई क्लास
बता दें कि इस पुल के बनने से तकरीबन ढाई लाख की आबादी की मुश्किलें काफी कम हो जाएंगी और उनका समय भी बचेगा। अबतक प्रताप नगर जाने के लिए लोगों को पीपलडाली रोड से जाना पड़ता है। लेकिन पुल पर आवाजाही शुरू होने के बाद प्रताप नगर कम समय में पहुंचा जा सकेगा। इससे प्रताप नगर की लगभग ढाई लाख की आबादी को भी कई तरह की दिक्कतों से भी छुटकारा मिल जाएगा। अबतक नई टिहरी से 5 घंटे का सफर तय कर प्रतापनगर पहुंचा जा सकता है। अगर यह पुल बन जाता है तो केवल डेढ़ घंटे में ही सफर तय हो जाएगा। पुल के प्रोजेक्ट इंजीनियर एसएस मखलोगा का कहना है कि डोबरा-चांठी पुल का कार्य पूरी तरह से हो चुका है। बस अप्रोच रोड और थोड़ी लाइटिंग का काम चल रहा है। उम्मीद है कि राज्य स्थापना दिवस यानी कि आने वाले 9 नवंबर को पुल का उद्घाटन हो जाएगा और यह पुल आम जनता की आवाजाही के लिए खुल जाएगा।

Loading...
Donate Plasma Campaign of Uttarakhand Govt

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : दन्या हत्याकांड: भुवन जोशी की हत्या से पहले क्या हुआ था
वीडियो : शंख भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है, फिर भी बदरीनाथ में नहीं बजता
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Uttarakhand CM Teerath Singh Rawat Apeal to Doctors in Uttarakhand

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top