उत्तराखंड देहरादूनGovernment employees will get cashless treatment in Uttarakhand

उत्तराखंड: 2 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को तोहफा, 5 लाख तक का इलाज फ्री..पढ़िए पूरी खबर

आयुष्मान योजना के तहत राज्य के दो लाख से ज्यादा कर्मचारियों के गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे। कर्मचारियों के 13 लाख परिजनों को भी आयुष्मान योजना से जोड़ा जाएगा।

Uttarakhand cashless treatment: Government employees will get cashless treatment in Uttarakhand
Image: Government employees will get cashless treatment in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: दिवाली के मौके पर राज्य के लाखों कर्मचारियों और उनके परिजनों को कैशलेस इलाज की सौगात मिलेगी। राज्य के दो लाख से ज्यादा कर्मचारियों के गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे। कर्मचारियों के 13 लाख परिजनों को भी आयुष्मान योजना से जोड़ा जाएगा। उनके भी गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे। नवंबर से गोल्डन कार्ड बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जनवरी से कर्मचारी कैशलेस इलाज की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। आयुष्मान योजना का संचालन करने वाली स्टेट हेल्थ एजेंसी ने कर्मचारियों के लिए खास योजना बनाई है। योजना के तहत कर्मचारियों को अनलिमिटेड कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी। योजना में राज्य के सरकारी कर्मचारी, निगम और निकायकर्मियों को शामिल किया गया है। इन्हें मामूली प्रीमियम पर कैशलेस इलाज की सुविधा दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: डेढ़ महीने पहले हो गई कोरोना से मौत..स्वास्थ्य विभाग ने अब पूछा- मरीज कैसा है?
कर्मचारियों को आयुष्मान योजना से जोड़ने का ऐलान काफी पहले ही हो गया था, लेकिन कोरोना संकट की वजह से इनके गोल्डन कार्ड नहीं बन पाए थे। पिछले एक महीने से कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। जिसके बाद अगले महीने से कर्मचारियों के गोल्डन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। नवंबर और दिसंबर में गोल्डन कार्ड बनेंगे। अगले साल जनवरी से कर्मचारियों को आयुष्मान योजना के तहत इलाज मिलना शुरू हो जाएगा। योजना के तहत देश के कुल 22 हजार अस्पतालों को शामिल किया गया है, जहां कर्मचारी व उनके परिजन अपनी सुविधा के अनुसार इलाज करा सकेंगे। आपको बता दें कि राज्य के कर्मचारी लंबे वक्त से सरकारी कर्मचारियों को आयुष्मान योजना के दायरे में लाने की मांग कर रहे थे। अब आयुष्मान योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों और उनके परिजनों के भी गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे। जनवरी से इन्हें कैशलेस इलाज की सुविधा मिलने लगेगी।