उत्तराखंड ऋषिकेशRishikesh Bungee Jumping Mohanchatti Jump In Height

ऋषिकेश में लीजिए भारत की सबसे ऊंची बंजी जंपिंग का मज़ा..ये है रोमांच का NEXT लेवल

अगर आप अपनी छुट्टियों को किसी शानदार जगह में हवा से बातें करते हुए बिताना चाहते हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक सजेशन है। आप ऋषिकेश आ जाइये।

Rishikesh Bungee Jumping: Rishikesh Bungee Jumping Mohanchatti Jump In Height
Image: Rishikesh Bungee Jumping Mohanchatti Jump In Height (Source: Social Media)

ऋषिकेश: उत्तराखंड। यानी एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीनों का नया ठिकाना। एडवेंचर स्पोर्ट्स लवर्स के लिए यहां सबकुछ है। ट्रैकिंग हो, रिवर राफ्टिंग या फिर पैराग्लाइडिंग। उत्तराखंड में पर्यटकों को सब कुछ मिलेगा। दिवाली की छुट्टियां करीब हैं, अगर आप इन छुट्टियों को किसी शानदार जगह में हवा से बातें करते हुए बिताना चाहते हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक सजेशन है। आप ऋषिकेश आ जाइये। यहां आपको रोमांच के सफर पर ले जाने के लिए हर इंतजाम मौजूद हैं। यहां रिवर राफ्टिंग, कैंपिंग और ट्रैकिंग के अलावा पर्यटक बंजी जंपिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। ऋषिकेश में उत्तर भारत का सबसे ऊंचा बंजी जंपिंग प्लेटफॉर्म है। यहां पर्यटक बंजी जंपिंग के साथ फ्लाइंग फॉक्स और जॉइंट स्विंग जैसी साहसिक गतिविधि का भी लुत्फ उठा सकते हैं। यमकेश्वर के मोहनचट्टी में जंप इन हाइट में बंजी जंपिंग और फ्लाइंग फॉक्स समेत कई गतिविधियां संचालित की जाती हैं। पर्यटक यहां कैसे पहुंच सकते हैं और किन गतिविधियों में हिस्सा ले सकते हैं, ये सारी जानकारी राज्य समीक्षा आपको देगा। जंप इन हाइट ऋषिकेश से 22 किलोमीटर दूर मोहनचट्टी में स्थित है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून से दिल्ली के लिए कब से चलेंगी वॉल्वो बसें, 2 मिनट में पढ़िए पूरी खबर
यहां भारत का सबसे ऊंचा बंजी जंपिंग और जॉइंट स्विंग प्लेटफॉर्म मौजूद है। इस प्लेटफॉर्म के ठीक नीचे हेंवल नदी बहती है। जिसके ऊपर 83 मीटर की ऊंचाई से कूदना अपने आप में अलग रोमांच का अहसास कराता है। जंप इन हाइट की शुरुआत साल 2010 में हुई थी। पिछले दस सालों में यहां से 80 हजार से ज्यादा पर्यटक जंप कर चुके हैं। कम समय में यह एक बड़ी उपलब्धि है। मंगलवार को यहां साप्ताहिक अवकाश रहता है। इसके अलावा 15 जुलाई से 15 सितंबर तक मानसून काल के दौरान भी गतिविधियां बंद रहती हैं। चलिए अब ये बताते हैं कि जंप इन हाइट तक कैसे पहुंचा जा सकता है। ऋषिकेश से यहां पहुंचने में करीब 30 से 45 मिनट लगते हैं। यहां तक पहुंचने के लिए सड़क मार्ग है। कंपनी ऋषिकेश से बस सेवा मुहैया कराती है। इसके अलावा बाइक और कार से भी यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है।