उत्तराखंड देहरादूनelephants on the Dehradun Rishikesh Highway

देहरादून-ऋषिकेश हाईवे पर आ धमका हाथियों का झुंड, काफी देर तक लगा रहा जाम

गजराज का झुंड हाईवे पर टहलने निकला तो गाड़ियों के पहिए थम गए। पूरी रोड पर ट्रैफिक जाम हो गया।

Dehradun Rishikesh Highway Elephant: elephants on the Dehradun Rishikesh Highway
Image: elephants on the Dehradun Rishikesh Highway (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड के शहरों-सड़कों पर इन दिनों गजराज राज चल रहा है। लॉकडाउन के दौरान जहां हाथियों के झुंड ऋषिकेश-हरिद्वार में स्नान करते दिखे, तो वहीं इस बार उन्हें हाईवे पर टहलते देखा गया। ऋषिकेश-देहरादून हाईवे पर हाथियों का झुंड घूमता नजर आया। जिस वक्त ये हुआ, उस वक्त हाईवे से कई गाड़ियां गुजर रहीं थीं। हाथियों के झुंड को देख वाहनों के पहिए थम गए। पूरी रोड पर ट्रैफिक रुक गया। बाद में वन विभाग को सूचना दी गई। वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचते ही हाथियों को जंगल की तरफ खदेड़ने में जुट गई, लेकिन गजराज तो गजराज ठहरे। वो रोड से जाने को तैयार नहीं हुए। वन विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद हाथियों के झुंड को जंगल में वापस भेजा। तब कहीं जाकर हाईवे पर ट्रैफिक बहाल हो पाया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: दुकान से घर लौट रहे युवक पर झपटा खूंखार गुलदार..गांव में दहशत
घटना ऋषिकेश के सौ फुटी क्षेत्र की है। जहां ऋषिकेश-देहरादून हाईवे पर हाथियों का झुंड दिखाई दिया। हाथियों का झुंड स्टेट हाईवे पर निकला तो गाड़ियां जहां की तहां थम गईं। झुंड में कुल 9 हाथी थे। मदमस्त हाथियों को यूं सड़क पर टहलते देख वाहन चालकों को डर भी लगा। बाद में वन विभाग को सूचना दी गई। दरअसल हाथी चंद्रभागा नदी पार कर के चोर पानी के जंगल में गए थे। वहां से वो ऋषिकेश रेंज में आ गए। सौ फुटी के पास 9 हाथियों के झुंड के आने से रोड पर ट्रैफिक जाम हो गया। हाईवे पर दौड़ रही गाड़ियों पर तुरंत ब्रेक लग गए। काफी देर तक रोड पर गाड़ियों की आवाजाही रुकी रही।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाली छोरे ने मिर्ज़ापुर 2 में मचाया भौकाल, अपनी ऐक्टिंग से जीता देश का दिल
बाद में बीट अधिकारी दीपक कैंतूरा और उनके सहायक राजबहादुर मौके पर पहुंचे और हाथियों को जंगल की तरफ खदेड़ने में जुट गए। वन विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत कर हाथियो के झुंड को रोड से हटाया। तब कहीं जाकर हाईवे पर ट्रैफिक बहाल हो सका। वन अधिकारियों ने बताया कि हाथियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सौ फुटी क्षेत्र के पास वॉच टावर बनाए गए हैं। हाथियों के दल के सड़क पर आने से स्थिति गंभीर हो सकती है। ऐसे में वनकर्मी वॉच टावर से हाथियों की हर गतिविधि पर नजर बनाए रखते हैं। उत्तराखंड में इन दिनों हाथियों के आबादी वाले इलाकों में पहुंचने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। हरिद्वार, ऋषिकेश और रामनगर के कई इलाकों में हाथियों के झुंड आबादी वाले इलाकों में देखे गए।