उत्तराखंड बागेश्वरDiphtheria in bageshwar

उत्तराखंड: यहां कई बच्चों में फैला गलाघोंटू बीमारी का खौफ.. अब दो बच्चियां हुई शिकार

बीती रात को एक 13 वर्ष बच्ची के अंदर डिप्थीरिया की पुष्टि हुई है। वहीं डिप्थीरिया से जूझ रही एक 4 वर्ष की बच्ची की हालत बिगड़ने पर उसको हल्द्वानी रेफर कर दिया है। आगे पढ़िए पूरी खबर

Bageshwar news: Diphtheria in bageshwar
Image: Diphtheria in bageshwar (Source: Social Media)

बागेश्वर: बागेश्वर जिले में वर्तमान में कोरोना के साथ-साथ एक और मुसीबत दस्तक दे चुकी है जिसने सभी लोगों को बेहद चिंता में डाल रखा है। बागेश्वर जिले में गलाघोंटू संक्रमण यानी कि डिप्थीरिया बीमारी ने छोटे बच्चों के बीच में दस्तक दे दी है जो अब बेहद घातक साबित हो रही है। जी हां, वही बीमारी जो बच्चों को लगातार अपनी चपेट में ले रही और अब तक बागेश्वर के 8 बच्चों को इस बीमारी ने अपना शिकार बना लिया है। बागेश्वर में गलाघोंटू संक्रमण बेहद तेजी से बच्चों के बीच में फैल रहा है इसकी वजह से अब तक 8 बच्चों की जान जा चुकी है। हाल ही में जिला अस्पताल में डिप्थीरिया बीमारी का एक और मामला सामने आया है। बीती रात को एक बच्ची के अंदर डिप्थीरिया की पुष्टि हुई है। वहीं डिप्थीरिया से जूझ रही एक 4 वर्ष की बच्ची की हालत बिगड़ने पर उसको हल्द्वानी रेफर कर दिया है। बच्ची को डिप्थीरिया है जिस वजह से उसकी हालत गंभीर हो रखी है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: खत्म हुआ इन्तज़ार..RJ काव्य ने कर दिया बड़ा ऐलान
बीते शनिवार को बागेश्वर के कपकोट के पुड़कुनी गांव निवासी धर्म सिंह की 13 वर्षीय बेटी सोनिया की तबीयत बिगड़ने पर जिला अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसको भर्ती किया और उसकी जांच की। बालिका के गले में बहुत तेज दर्द था और वह बुखार से भी पीड़ित थी। फिलहाल डॉक्टर ने उसको दवाई दे दी है मगर प्राथमिक जांच में उसे डिप्थीरिया के लक्षण बताए गए हैं और उसके जांच के नमूने लिए गए हैं। यह बीमारी तेजी से बच्चों के बीच फैल रही है जिस कारण हर कोई परेशान चल रहा है। बागेश्वर में स्वास्थ विभाग की बेहद चिंता में आ रखा है। बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर ममता निर्खुपा ने बताया बीमार बच्ची के गले में संक्रमण है और उसको बुखार भी है। बालिका के अंदर डिप्थीरिया के लक्षण पाए गए हैं जो कि बागेश्वर में तेजी से फैल रही है। फिलहाल उसका सैंपल ले लिया गया है और उसको जांच के लिए भी भेज दिया गया है। उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है। उसके परिजनों को एहतियात बरतने और फिर जांच कराने को कहा गया है। बता दें कि इससे पहले भी बीते शुक्रवार को कांडा तहसील के महरूड़ी गांव के निवासी 4 वर्षीय रिया को भी जिला अस्पताल भर्ती कराया गया था। रिया भी डिप्थीरिया की चपेट में आ रखी है जहां उसकी हालत बिगड़ने पर उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: हाईवे पर पेड़ से लटकी मिली महिला की लाश.. इलाके में सनसनी
इससे पहले भी कुछ दिनों पहले बागेश्वर में एक 12 वर्ष के बच्चे की डिप्थीरिया से मृत्यु हो गई थी। बागेश्वर में अब तक 8 बच्चे डिप्थीरिया की चपेट में आ चुके हैं और उनकी जान जा चुकी है जिस वजह से सभी लोग बेहद चिंता में आ रखे हैं। इस बीमारी ने सभी के होश उड़ा रखे हैं। क्या आप जानते हैं कि सबसे चिंता की बात क्या है। यह बीमारी भी कोरोना की तरह ही फैलती है। अर्थात अगर किसी भी डिप्थीरिया संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से दूसरे व्यक्ति को भी यह बीमारी होने की संभावना है। बागेश्वर जिले में तेजी से फैलती इस बीमारी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लोगों के बीच में जागरूकता फैलाने का काम शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा है कि बच्चे को गले में दर्द होने के साथ अगर बुखार आता है तो तत्काल रुप से डॉक्टर को दिखाएं और अपने आसपास की सफाई का ध्यान रखें।