उत्तराखंड चमोलीFoundation stone of the secretariat in non-military

गैरसैंण में 110 करोड़ की लागत से बनने वाले सचिवालय का शिलान्यास..जानिए खूबियां

आज सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण पहुंच कर उत्तराखंड सचिवालय भराड़ीसैंण का शिलान्यास किया है। सचिवालय की लागत तकरीबन 110 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

Garsain Secretariat: Foundation stone of the secretariat in non-military
Image: Foundation stone of the secretariat in non-military (Source: Social Media)

चमोली: गैरसैंण के निवासियों का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ। उत्तराखंड का राज्य स्थापना दिवस राजधानी गैरसैंण के लिए बेहद खास दिन साबित हुआ। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के विकास के लिए बीते दिन राज्य स्थापना दिवस के मौके पर गैरसैंण और उसके विकास के लिए कई बड़े ऐलान किए और उन्होंने कहा कि गैरसैंण में कई बड़ी योजनाओं का मास्टर प्लान के तहत काम भी जल्द ही शुरू होगा। कल सीएम ने अनाउंसमेंट की और आज सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण में पहुंच कर उत्तराखंड सचिवालय भराड़ीसैंण का शिलान्यास किया है। सचिवालय की लागत तकरीबन 110 करोड रुपए बताई जा रही है। भराड़ीसैंण में विधानसभा भवन के बाद अब सचिवालय भी जल्द बनकर तैयार होने वाला है। इसी के साथ मुख्यमंत्री ने प्रदेश के ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में कुल 81 विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया, जिनकी कीमत 240 करोड़ 16 लाख 18 हजार बताई जा रही है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - खुशखबरी: उत्तराखंड में सरकारी कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट..बोनस का आदेश जारी
भराड़ीसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने के बाद अब सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यहां के विकास के ऊपर तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। गैरसैंण में रहने वाले लोगों के लिए यह सुखद खबर है। अबतक गैरसैंण के विकास के ऊपर खास ध्यान नहीं दिया गया था मगर अब सीएम रावत गैरसैंण के विकास की ओर मुख्य रूप से ध्यान दे रहे हैं और गैरसैंण के लिए एक शानदार मास्टरप्लान तैयार किया गया है। गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित करने के बाद अब वहां पर भी विकास कार्यों की ओर राज्य सरकार तेजी से काम कर रही है। लोकार्पण एवं शिलान्यास के बाद आयोजित सभा में मुख्यमंत्री ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के विकास के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समिति बनाकर अल्पकालीन और दीर्घकालीन योजनाओं पर जोरों-शोरों से काम किया जा रहा है। इन योजनाओं में विशेषज्ञों की राय भी ली जा रही है। त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि गैरसैंण के विकास में निजी निवेशकों को भी शामिल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: शराब के ठेकों में ओवररेटिंग का धंधा..SP ने मारा छापा तो हुआ बड़ा खुलासा
सीएम रावत ने आज गैरसैंण में उत्तराखंड सचिवालय के शिलान्यास के साथ ही 207 करोड़ 24 लाख 75 हजार रुपए की लागत के 46 कार्यों का शिलान्यास किया। जबकि 32 करोड 91 लाख एवं 47 हजार के कुल 35 विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इस मौके पर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत, विधायक सुरेंद्र सिंह नेगी, महेंद्र भट्ट, जिला अधिकारी स्वाति एस भदौरिया, पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान के साथ ही कई अन्य बड़े अधिकारी भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने तमाम लोकार्पणों और शिलान्यासों के बीच में आज दोपहर 11 बजे पेशावर कांड के नायक वीरचंद्र सिंह गढ़वाली की समाधि स्थल पर पहुंचकर उनको पुष्पांजलि समर्पित की और उन्होंने समाधि स्थल के समीप एक पौधा भी रोपा।